A
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान: फट गया सड़क किनारे रखा बम, 7 नागरिकों की मौत, 3 घायल

अफगानिस्तान: फट गया सड़क किनारे रखा बम, 7 नागरिकों की मौत, 3 घायल

अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंड प्रांत में सड़क किनारे रखे बम में विस्फोट होने से 7 नागरिकों की मौत हो गई...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

काबुल: अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंड प्रांत में सड़क किनारे रखे बम में विस्फोट होने से 7 नागरिकों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि प्रांतीय काउंसिल के सदस्य हाजी सलाम खान ने बताया कि विस्फोट में 7 नागरिकों की मौत हो गई और 3 अन्य घायल हो गए। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता उमर जवाक ने हमले की पुष्टि की लेकिन उन्होंने मृतकों की संख्या को लेकर कोई जानकारी नहीं दी। बहरहाल अब तक किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। 

गौरतलब है कि इलाके में तालिबान की मजबूत एवं तेजी से मौजूदगी बढ़ रही है। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता सलीम सालेह ने बताया कि इसके अलावा अफगानिस्तान के पूर्वी लोगार प्रांत स्थित बाजार में अफगान सुरक्षा बलों एवं तालिबान के बीच लड़ाई के दौरान एक मोर्टार विस्फोट होने से तीन स्थानीय नागरिकों की मौत हो गयी जबकि सात अन्य घायल हो गये। उन्होंने बताया कि मोर्टार को सुरक्षा बलों ने दागा था या आतंकवादियों ने, इसकी जांच की जा रही है। 

देश में सक्रिय संयुक्त राष्ट्र मिशन के मुताबिक, 2017 के पहले 9 महीनों में ही देश में 2,640 नागरिकों की जान तालिबान और इस्लामिक स्टेट के साथ सुरक्षाबलों के संघर्ष में जा चुकी है। इसके अलावा इन संघर्षों में इन 9 महीनों में 5,370 अन्य घायल हो चुके हैं। अफगानिस्तान में गोलीबारी और आत्मघाती हमलों के बाद सबसे ज्यादा नागरिक IED विस्फोट में ही मारे जाते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफगान सेना ने देशभर में पिछले 24 घंटों में अब तक 117 राउंड IED विस्फोटकों का पता लगाकर उन्हें निष्क्रिय किया है।

Latest World News