A
Hindi News विदेश एशिया इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास रॉकेट हमला, एक की मौत, आठ घायल

इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास रॉकेट हमला, एक की मौत, आठ घायल

उत्तरी इराक में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रॉकेट हमलों में अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन के एक सदस्य की मौत हो गई और आठ अन्य लोग घायल हो गए।

इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास रॉकेट हमला, एक की मौत, आठ घायल- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास रॉकेट हमला, एक की मौत, आठ घायल

बगदाद: उत्तरी इराक में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रॉकेट हमलों में अमेरिका नीत सैन्य गठबंधन के एक सदस्य की मौत हो गई और आठ अन्य लोग घायल हो गए। इस हवाईअड्डे के पास ही में अमेरिकी सैन्य अड्डा स्थित है। गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोटो ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा कि कुर्द-संचालित क्षेत्र में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नजदीक स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे के बीच रात करीब साढ़े नौ बजे कम से कम तीन रॉकेट दागे गए। हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। 

उन्होंने बयान में कहा कि इसमें गठबंधन के एक असैन्य कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई और पांच अन्य लोग घायल हुए हैं। हमले में अमेरिकी सेवा से जुड़ा एक कर्मी भी घायल हो गया। उन्होंने मारे गए कॉन्ट्रैक्टर की नागरिकता उजागर नहीं की और कहा कि जांच जारी है। कुर्दिस्तान के गृह मंत्रालय ने बताया कि प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘कई लोग’’ घायल हुए हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि कम से कम दो असैन्य नागरिक भी घायल हुए हैं। गाड़ियां और अन्य सम्पत्ति भी हमले में क्षतिग्रस्त हुई हैं। 

उन्होंने बताया कि रॉकेट किरकुक प्रांत से लगी सीमा के पास इरबिल के दक्षिण से एक क्षेत्र से दागे गए थे, जो हवाईअड्डे के पास आवासीय इलाकों में आकर गिरे। इराक के राष्‍ट्रपति बरहाम सालेह ने हमले की निंदा करते हुए इसे ‘‘तनाव बढ़ने’’ का एक संकेत बताया। वहीं, कुर्दिश अधिकारियों ने इरबिल के लोगों से प्रभावित इलाकों से दूर और घर में ही रहने की अपील की है। इस बीच, एक छोटे शिया आतंकवादी संगठन ने खुद को ‘गार्डियन्स ऑफ ब्लड ब्रिगेड’ बताते हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। ‘शिया इंटेलिजेंस ग्रूप’ के अनुसार, उसने दावा किया, ‘‘हमारे हवाई हमलों से अमेरिकी सेवाएं बच नहीं पाएंगी, कुर्दिस्तान में भी नहीं इससे पहले 30 सितम्बर को हवाईअड्डे के पास रॉकेट दागे गए थे।

इनपुट-भाषा

Latest World News