A
Hindi News विदेश एशिया रूस: पहली बार इंसानों में पहुंचा बर्ड फ्लू का वायरस, जानें कितना बड़ा है यह खतरा

रूस: पहली बार इंसानों में पहुंचा बर्ड फ्लू का वायरस, जानें कितना बड़ा है यह खतरा

रूस से एक चिंताजनक खबर आ रही है, यहां एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच 5 एन 8) वायरस से इंसान में संक्रमण होने का मामला सामने आया है।

<p>रूस: पहली बार इंसानों...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE रूस: पहली बार इंसानों में पहुंचा बर्ड फ्लू का वायरस, जानें कितना बड़ा है यह खतरा

मास्को: रूस से एक चिंताजनक खबर आ रही है, यहां एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच 5 एन 8) वायरस से इंसान में संक्रमण होने का मामला सामने आया है। यह पहला मौका है जब दुनिया में बर्ड फ्लू से लोगों में संक्रमण हुआ है। इंसान में इस वायरस के संक्रमण होने की पुष्टि की घोषणा शनिवार को रूसी सैनिटरी अधिकारी ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के कंज्यूमर राइट्स एंड हयूमन वेल-बीइंग वॉचडॉग रोपोट्रेबनादजोर के प्रमुख अन्ना पोपोवा ने बताया कि दक्षिण रूस में एक पोल्ट्री फार्म के 7 कर्मचारियों में बर्ड फ्लू वायरस के जेनेटिक मटैरियल को वैज्ञानिकों ने अलग कर लिया था। साथ ही मनुष्यों और जानवरों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय तुरंत कर लिए गए थे, लिहाजा संक्रमण आगे नहीं फैल पाया। पोपोवा ने कहा कि ये सभी 7 लोग संक्रमित थे और उनमें हल्के लक्षण थे। अब वे अच्छा महसूस कर रहे हैं।

बता दें कि बर्ड फ्लू के वायरस के प्रकोप फैलने से रोकने के लिए अक्सर पोल्ट्री फार्मों में पल रहे पक्षियों को मार दिया जाता है। देखा गया है कि बर्ड फ्लू के अधिकांश मामले जंगली पक्षियों के प्रवास से फैलते हैं। 

Latest World News