A
Hindi News विदेश एशिया रूस ने किया दुनिया की सबसे तेज मिसाइल का सफल परीक्षण, 450 किमी. दूर लगाया अचूक निशाना

रूस ने किया दुनिया की सबसे तेज मिसाइल का सफल परीक्षण, 450 किमी. दूर लगाया अचूक निशाना

जिरकॉन मिसाइल (Zircon Missile) आवाज से 8 गुना तेजी से अपने निशाने पर अचूक हमला करती है।

<p><span style="color: #333333; font-family: sans-serif,...- India TV Hindi Image Source : FILE Zircon Missile

रक्षा तकनीक के क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देश रूस ने एक बार फिर अपने नए हथियार से दुनिया को चौंका दिया है। रूस ने दुनिया की सबसे तेज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। जिरकॉन मिसाइल (Zircon Missile) आवाज से 8 गुना तेजी से अपने निशाने पर अचूक हमला करती है। प्राप्त जानकारी के नअुसार रूस ने सफेद सागर में मौजूद अपने नॉर्दन फ्लीट एडमिरल गोर्श्कोव फ्रिगेट से बैरेंट्स सागर में मौजूद 450 किलोमीटर दूर निशाना साधा। 

रूस के इस मिसाइल टेस्ट ने अमेरिका को चौकन्ना कर दिया है। रूस की इस मिसाइल ने 450 किमी. दूर निशाने पर भी अचूक धावा बोला। रूस की राजधानी मॉस्को से लॉस एजिंल्स की दूरी भी बस इतनी ही है। रूस के रक्षा वैज्ञानिकों का दावा है कि वो पांच मिनट में  अमेरिका के कुछ शहर इस मिसाइल के जरिए तबाह कर सकते हैं। यह मिसाइल पलक झपकते ही अपना निशाना नेस्तनाबूद करने की काबिलियत रखती है। इसी मिसाइल की तर्ज पर भारत की ब्रह्मोस-2के (BrahMos-2K) मिसाइल भी बनाई जा रही है। जिरकॉन मिसाइल मैक-8 की गति से उड़ती हैं। यानी इसकी रफ्तार 9878 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 

जिरकॉन मिसाइल (Zircon Missile) को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पसंद का हथियार बताया जाता है। अक्टूबर महीने में पुतिन के जन्मदिन पर रूस ने जिरकॉन मिसाइल का परीक्षण किया था। इसके पहले जनवरी में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था।

ब्रह्मोस परिवार की ही है जिरकॉन 

आपको बता दें कि भारत के लिए बन रही ब्रह्मोस-2के (BrahMos-2K) मिसाइल जिरकॉन मिसाइल (Zircon Missile) सिस्टम पर ही आधारित है। ब्रह्मोस-2के मिसाइल भी बनने के बाद दुनिया की सबसे तेज मिसाइल हो जाएगी। वह भी जिरकॉन मिसाइल की रफ्तार से ही दुश्मन पर हमला करेग। दोनों ही हाइपरसोनिक मिसाइलें हैं।

Latest World News