A
Hindi News विदेश एशिया रूस के लड़ाकू विमानों ने बरसाए बम, मारे गए 45 सीरियाई विद्रोही

रूस के लड़ाकू विमानों ने बरसाए बम, मारे गए 45 सीरियाई विद्रोही

सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में रूस के हवाई हमले में विद्रोही गुट के 45 सदस्य मारे गए...

Representative Image- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

बेरूत: सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में रूस के हवाई हमले में विद्रोही गुट के 45 सदस्य मारे गए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फोर ह्यूमन राइट्स मॉनिटर ने रविवार को यह जानकारी दी। फिलहाल यह साफ नहीं है कि शनिवार को हुए हमले में फयलाक अल शाम विद्रोही समूह के सदस्यों को निशाना क्यों बनाया गया जबकि इस समूह ने कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में मास्को के संचालन में शांति वार्ता में हिस्सा लिया था।

ऑब्जर्वेटरी ने शुरूआत में मृतकों की संख्या कम बताई थी लेकिन कहा कि ताल मरदिक गांव के बाहरी इलाके में विद्रोही समूह के एक मुख्यालय पर हमले के बाद शवों की बरामदगी होने पर मृतकों की संख्या बढ़ गई। फयलाक अल शाम एक इस्लामी विद्रोही समूह है जिसे मुस्लिम ब्रदरहुड मूवमेंट के करीब समझा जाता है। आपको बता दें कि मार्च 2011 में संघर्ष शुरू होने के बाद से सीरिया में 3,30,000 से भी ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

फयलाक अल शाम के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि अस्ताना में वार्ता के अंतिम चरण में भागीदारी के बावजूद समूह के मुख्यालयों को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा कि अस्ताना में हमारी भाग लेने का यह मतलब कतई नहीं है कि रूस एक मित्र या फिर तटस्थ देश है। गौरतलब है कि रूस ने सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के सहयोग के लिए 2015 में दखल देना शुरू किया था। उनकी मदद से असद ने सीरिया के बड़े हिस्से पर दोबारा अपना कब्जा कर लिया था।

Latest World News