A
Hindi News विदेश एशिया एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री से की मुलाकात, आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा

एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री से की मुलाकात, आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को यहां रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की।

<p>Russian Foreign Minister Sergey Lavrov, left, and Indian...- India TV Hindi Image Source : AP/PTI Russian Foreign Minister Sergey Lavrov, left, and Indian Foreign Minister Subrahmanyam Jaishankar enter a hall for their talks in Moscow.

मॉस्को: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को यहां रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर रूस की दो दिनों की यात्रा पर मंगलवार को मॉस्को पहुंचे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी रूस यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने यहां आए हैं। विदेश मंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली रूस यात्रा है।

चार सितंबर से छह सितंबर तक रूस के व्लादिवोस्तक में ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम का आयोजन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे। जयशंकर ने मंगलवार को ट्वीट किया कि ‘‘40 साल पहले मैं पहली बार मॉस्को आया था। दुनिया बदल गयी है लेकिन भारत-रूस के संबंध स्थिर हैं।’’ 

जयशंकर और लावरोव ने प्रधानमंत्री की यात्रा तथा दोनों देशों के बीच 20वें वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया। वह उप प्रधानमंत्री युरी बोरिसोव से भी मुलाकात करेंगे। जयशंकर की यात्रा से कुछ दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मॉस्को की यात्रा की थी और रूस के एनएसए निकोलोई पात्रुशेव से चर्चा की थी।

Latest World News