A
Hindi News विदेश एशिया 'चीन भारत के साथ काम करने को इच्छुक है'

'चीन भारत के साथ काम करने को इच्छुक है'

बीजिंग: विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने कहा कि वे एक-दूसरे के साथ काम करने के इच्छुक हैं। चीन के शीर्ष

India-China- India TV Hindi Image Source : PTI India-China

बीजिंग: विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने कहा कि वे एक-दूसरे के साथ काम करने के इच्छुक हैं। चीन के शीर्ष राजनयिक जीची के साथ बैठक में जयशंकर ने कहा कि भारत चीन के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए सहयोग और संवाद बढ़ाया जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यांग ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच मजबूत संबंधों का आह्वान किया।

यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यांग ने कहा कि चीन दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति के क्रियान्वयन के लिए, उच्चस्तरीय अदान-प्रदान बनाए रखने के लिए और रणनीतिक संपर्क और व्यावहारिक सहयोग के लिए भारत के साथ काम करने को इच्छुक है। जयशंकर चीन के उप विदेशमंत्री झांग येसुई के साथ बुधवार को चीन-भारत रणनीतिक संवाद की सहअध्यक्षता करने के लिए बीजिंग में हैं।

भारत इस संवाद के दौरान अन्य मुद्दों के अलावा पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के कदम को चीन द्वारा बाधित करने के मुद्दे को उठा सकता है। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता की कोशिश का चीन द्वारा विरोध किए जाने का मुद्दा भी इस वार्ता में उठ सकता है। दूसरी ओर चीन भी दलाई लामा का मुद्दा और ताइवानी सांसदों को भारत द्वारा आमंत्रित किए जाने का मुद्दा उठा सकता है।

Latest World News