A
Hindi News विदेश एशिया कोरोनावायरस: सऊदी अरब में हुक्के पर लगा बैन, तंबाकू पर भी लगाई रोक

कोरोनावायरस: सऊदी अरब में हुक्के पर लगा बैन, तंबाकू पर भी लगाई रोक

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन तौर पर सऊदी अरब में शीशा (हुक्का) और तंबाकू पर रोक लगा दी है।

<p>सऊदी अरब में हुक्के...- India TV Hindi सऊदी अरब में हुक्के पर लगा बैन

रियाद (सऊदी अरब): कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन तौर पर सऊदी अरब में शीशा (हुक्का) और तंबाकू पर रोक लगा दी है। सोमवार को सऊदी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया कि अधिकारियों ने शीशा (हुक्का) और तंबाकू परोसने पर बैन लगा दिया है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि सऊदी अरब की राजधानी रियाद समेत कई शहरों के अधिकारियों ने इसपर अस्थायी रोक का ऐलान किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शीशा (हुक्का) और तंबाकू पर रोक को लेकर अधिकारी निरीक्षण करेंगे और इसका पालन नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री तौफिक अल रबीह ने प्रतिबंध लगाया है। एक अधिकारी ने कहा, "तंबाकू और शीशा (हुक्का) संक्रमण फैलाने का कारण बन सकते हैं। बता दें कि सऊदी अरब में कोरोना वायरस के 15 मामले सामने आए हैं, जिन्हें खास देख-रेख में रखा गया है और इलाज किया जा रहा है। 

सऊदी अरब ने राज्य में नोवल कोरोनावायरस (कोविड-19) के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को भी बंद रखने की घोषणा की है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने रविवार को शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के हवाले से इसकी जानकारी दी थी। बयान के हवाले से एजेंसी ने कहा था कि यह निर्णय 9 मार्च से लागू होगा और अगली सूचना जारी होने तक लागू ही रहेगा। हालांकि, विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसलिए वचुर्अल एजुकेशन प्रोग्राम्स शुरू किए जाएंगे।

बता दें कि चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया के 90 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। यह जानलेवा वायरस अभी तक दुनियाभर में 3800 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है जबकि करीब 1 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों को इसने अपनी चपेट में लिया। इनमें से करीब 62 हजार लोगों ने रिकवर भी कर लिया है। लेकिन, चिंता की बात यह है कि दुनिया के किसी भी देश के पास अभी इस वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन (टीका) नहीं है।

Latest World News