A
Hindi News विदेश एशिया शेर बहादुर देउबा ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

शेर बहादुर देउबा ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

नेपाली कांग्रेस के दिग्गज राजनीतिज्ञ शेर बहादुर देउबा ने आज नेपाल के नए प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने 70 साल के देउबा को पद की शपथ दिलाई।

sher bahadur deuba- India TV Hindi sher bahadur deuba

काठमांडू: नेपाली कांग्रेस के दिग्गज राजनीतिज्ञ शेर बहादुर देउबा ने आज नेपाल के नए प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने 70 साल के देउबा को पद की शपथ दिलाई। वह चौथी बार प्रधानमंत्री बन रहे हैं। नेपाल की संसद में मतदान के बाद कल देश की सबसे पुरानी पार्टी- नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा को देश का 40वां प्रधानमंत्री चुना गया। 601 सदस्यों वाली संसद में 558 मत डाले गए। देउबा को 388 मत मिले। वह राष्ट्रपति पद के इकलौते उम्मीदवार थे। ('आर्थिक संबंध मजबूत होने के बाद भी भारत-चीन के बीच बरकरार है सीमा विवाद')

सत्ता में भागीदारी के समझौते पर अमल करते हुए माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड ने राष्ट्रपति पद पर नौ महीने पूरे होने पर इस्तीफा दे दिया था। प्रचंड ने देउबा के नाम का प्रस्ताव किया था। माना जाता है कि प्रमुख भारतीय नेताओं के साथ देउबा के अच्छे रिश्ते हैं और यह मधेशियों तथा पर्वतीय लोगों के बीच बढ़ती खाई को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

देउबा ने मधेस आधारित पार्टियों की मांगों को पूरा करने के लिए सितंबर 2015 में लागू किए गए नेपाली संविधान में संशोधन करने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने स्थानीय स्तर के चुनावों में भागीदारी के लिए मधेसी पार्टियों को रजामंद करने में भी प्रमुख भूमिका निभाई।

Latest World News