A
Hindi News विदेश एशिया शी ने की ओबामा से मुलाकात, चीन-अमेरिका संबंधों पर हुई चर्चा

शी ने की ओबामा से मुलाकात, चीन-अमेरिका संबंधों पर हुई चर्चा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से गुरुवार को बीजिंग में मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संपर्क, आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया।

xi and obama- India TV Hindi Image Source : PTI xi and obama

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से गुरुवार को बीजिंग में मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संपर्क, आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शी ने चीन-अमेरिका संबंधों को बढ़ाने में राष्ट्रपति के रूप में ओबामा द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। (विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को हटाने की योजना बना रहा है व्हाइट हाउस: न्यूयॉर्क टाइम्स)

उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका के ऊपर दुनिया में शांति और स्थिरता की रक्षा करने, तथा वैश्विक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। शी ने कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों का एक दीर्घकालिक, स्थिर और स्वस्थ विकास दोनों देशों और दुनिया के हित में है। उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका के साथ संपर्क, आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने के लिए काम करने को तैयार है, साथ ही द्विपक्षीय संबंधों के नए विकास को बढ़ावा देने के लिए भी।

शी ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अक्टूबर में हुए 19वें राष्ट्रीय अधिवेशन के प्रमुख परिणामों के बारे में ओबामा को जानकारी दी। ओबामा ने मुलाकात के लिए शी को धन्यवाद दिया और चीन की विकास उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन संबंधों का रचनात्मक विकास दोनों देशों की जनता के हित में है। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच आपसी समझ, आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने में एक सकारात्मक भूमिका निभाते रहेंगे।

Latest World News