A
Hindi News विदेश एशिया सिंगापुर: परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी हुआ किम जोंग-उन, सुरक्षा गारंटी के बदले लिया फैसला

सिंगापुर: परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी हुआ किम जोंग-उन, सुरक्षा गारंटी के बदले लिया फैसला

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच आज हुई ऐतिहासिक शिखर बैठक सफल साबित हुई है। इस बैठक से एक अच्छा परिणाम यह निकला कि किम जोंग उन परमाणु हथियार छोड़ने के लिए राजी हो गया है।

<p>kim jong un</p>- India TV Hindi kim jong un

सिंगापुर: अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच आज हुई ऐतिहासिक शिखर बैठक सफल साबित हुई है। इस बैठक से एक अच्छा परिणाम यह निकला कि किम जोंग उन परमाणु हथियार छोड़ने के लिए राजी हो गया है। ट्रंप ने कहा है कि, उत्तर कोरिया में जल्द ही परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पर काम शुरू हो जाएगा। किम जोंग उन द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता जताने के बाद अमेरिका ने प्योंगयांग को सुरक्षा की गारंटी दी है। (किम जोंग उन अपना खास टॉयलेट लेकर पहुंचे सिंगापुर, कारण जान चौंक जाएंगे आप )

दोनों ही नेताओं के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच रिश्तों में मधुरता आएगी। किम के साथ बैठक के बाद ट्रंप काफी उत्साहित नजर आए। ट्रंप ने किम के साथ हुई बैठक के बाद इसे ‘‘वाकई बहुत शानदार ’’ बताया और कहा कि ‘‘ बेहद सकारात्मक ’’ वार्ता के बाद वे एक अनिर्दिष्ट दस्तावेज पर ‘‘ हस्ताक्षर ’’ करने के लिए सहमत हुए। इस वार्ता का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है।

कई महीनों की कूटनीतिक उठापटक के बाद ट्रंप और किम सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के लग्जरी होटल कापेला सिंगापुर में मिले और उन्होंने एक - दूसरे से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं ने केवल अनुवादकों की मौजूदगी में एक - दूसरे से मुलाकात की और इसके बाद अपने शीर्ष सहायकों के साथ वर्किंग लंच पर मिले। ट्रंप ने लंच के बाद कहा , ‘‘ काफी प्रगति हुई। वास्तव में बेहद सकारात्मक। मुझे लगता है कि किसी की भी उम्मीदों से बेहतर , बहुत अच्छी। ’’

Latest World News