A
Hindi News विदेश एशिया राहुल गांधी ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

राहुल गांधी ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग से मुलाकात की और भारत-सिंगापुर संबंधों से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की...

Congress President Rahul Gandhi meets Singapore's Prime Minister Lee Hsien Loong | AP Photo- India TV Hindi Congress President Rahul Gandhi meets Singapore's Prime Minister Lee Hsien Loong | AP Photo

सिंगापुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग से मुलाकात की और भारत-सिंगापुर संबंधों से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की। कांग्रेस पार्टी के भारतीय समुदाय से जुड़ने के प्रयासों के तहत राहुल 3 दिन की सिंगापुर यात्रा पर हैं। राहुल ने ट्वीट किया, ‘सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग के साथ आज मेरी सौहार्दपूर्ण मुलाकात हुई। हमारी चर्चा में हमारे देशों से जुड़े विविध विषय शामिल थे।’ इस दौरान उनके साथ कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा और दूरसंचार उद्यमी सैम पित्रोदा भी थे।

राहुल ने कुछ तस्वीरों के साथ फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘आज सुबह सैम पित्रोदा और मिलिंद देवड़ा के साथ सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग से मिलकर प्रसन्न हूं।’ देवड़ा ने ट्वीट किया, ‘सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग से मिलकर हमेशा खुशी होती है। सबसे पहले उनसे 2005 में नई दिल्ली में भारत-सिंगापुर संसदीय फोरम की शुरुआत के अवसर पर मुलाकात हुई थी जिसे विवियनबाला और मैंने स्थापित किया तथा सह अध्यक्षता की।’ राहुल ने सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री थारमन शणमुगरत्नम से भी मुलाकात की। गुरुवार को उन्होंने अपनी यात्रा के सिंगापुर चरण की शुरुआत की और भारतीय उद्यमियों को संबोधित किया। उन्होंने प्रतिष्ठित ली कुआन येव स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में भी औपचारिक संबोधन दिया।

राहुल ने सांसद लिम वी कियाक, वरिष्ठ मंत्री जानिल पुतुचीअरी, सामाजिक एवं परिवार विकास मंत्री डेसमंड ली, सांसद जोआन पेरेरिया, सांसद विक्रम नायर और विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन से भी मुलाकात की। उन्होंने सिंगापुर में आजाद हिन्द फौज का ऐतिहासिक स्मारक भी देखा और नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी। यह स्मारक आजाद हिन्द फौज के ‘अज्ञात योद्धाओं’ की याद में बनाया गया है। 1945 में नेताजी ने इसकी आधारशिला रखी थी। सिंगापुर की 53 लाख की बहुजातीय आबादी में भारतीय मूल के करीब 5 लाख लोग रहते हैं। राहुल मलेशिया भी जाएंगे और वहां के प्रधानमंत्री नजीब रजाक तथा भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे।

Latest World News