A
Hindi News विदेश एशिया सिंगापुर में 164 साल पुराने हिंदू मंदिर का कायाकल्प, जानें इस मंदिर की खास बातें

सिंगापुर में 164 साल पुराने हिंदू मंदिर का कायाकल्प, जानें इस मंदिर की खास बातें

यही वजह है कि इस हिंदू मंदिर के पुनरुद्धार में कोई कमी न रह जाए, इसके लिए भारत से 20 कलाकारों का दल सिंगापुर पहुंचा है...

Sri Srinivasa Perumal Temple | Photo: www.sspt.org.sg/- India TV Hindi Sri Srinivasa Perumal Temple | Photo: www.sspt.org.sg/

सिंगापुर: सिंगापुर के एक बेहद की खूबसूरत मंदिर के पुनरुद्धार का काम चल रहा है। खास बात इस मंदिर की खूबसूरती ही नहीं, बल्कि इसका 164 साल पुराना होना भी है। यही वजह है कि इस हिंदू मंदिर के पुनरुद्धार में कोई कमी न रह जाए, इसके लिए भारत से 20 कलाकारों का दल सिंगापुर पहुंचा है। इस मशहूर मंदिर को सिंगापुर में राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा प्राप्त है। लिटिल इंडिया में श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर मेंपुनरुद्धार का काम एक साल से जारी है, जहां श्रद्धालु, कारीगरों और सैकड़ो कर्मियों के साथ पवित्र स्थान पर मौजूद हैं।

इस मंदिर के पुनरुद्धार में 20 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके पुनरुद्धार का काम बेहद ही कुशल कारीगरों द्वारा किया जा रहा है। एक प्रमुख मूर्तिकार और भारत के 19 अत्यधिक कुशल कारीगरों का एक दल मंदिर के वास्तविक रंग को बनाए रखने के लिए बड़ी मेहनत से काम कर रहे हैं। विभिन्न अनुष्ठानों, त्योहारों और उत्सवों के बीच इस काम को जारी रखना पुनरुद्धार टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। मंदिर के जीर्णोद्धार का काम पूरा होने के बाद 22 अप्रैल को 39 पुजारी मंदिर का शुद्धिकरण करेंगे।

पुनरुद्धार कार्यों की बात की जाए तो इसमें मंदर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ज्यादा जगह का निर्माण करना, पेंटिंग्स में फिर से रंग भरना, राजागोपुरम और मंदिर के स्तंभों को फिर से आकर्षक रूप देना शामिल है। इसके अलावा धार्मिक अनुष्ठानों और प्रसाद के लिए भी नई जगह का निर्माण किया जा रहा है। इस मंदिर में 22 अप्रैल को अनुष्ठान शुरू होगा और इसके बाद अगले 5 महीनों तक पवित्र अनुष्ठान किए जाएंगे।

Latest World News