A
Hindi News विदेश एशिया श्रीलंका सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्लास्टिक की थैलियों पर लगाया बैन

श्रीलंका सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्लास्टिक की थैलियों पर लगाया बैन

श्रीलंका सरकार ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से प्लास्टिक थैलियों के प्रयोग एवं उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया है...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

कोलंबो: श्रीलंका सरकार ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से प्लास्टिक थैलियों के प्रयोग एवं उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने पॉलिस्टायरीन से बने खाद्य कंटेनर, थालियों, कप एवं चम्मचों के उत्पादन पर भी प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है।

केंद्रीय पर्यावरण प्राधिकरण(CEA) के अध्यक्ष लाल मर्विन धर्मश्री ने मीडिया को बताया कि यह प्रतिबंध राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के इस संबंध में प्रस्ताव के बाद लगाया गया है। इसी प्रकार कैबिनेट 20 माइक्रॉन से कम के पॉलीथीन के उत्पादन को भी प्रतिबंधित करने पर सहमत हुआ है। CEA की रिपोर्ट के मुताबिक, पॉलीथीन और स्टायरोफोम स्थानीय दुकानदारों द्वारा खाद्य पदार्थो को लपेटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नए कानून के तहत पॉलीथीन थैलों के स्थान पर अब कपड़ों के थैलों का इस्तेमाल किया जाएगा।

सरकार ने बताया कि इन पदार्थो पर प्रतिबंध हालांकि शुक्रवार से ही लागू है लेकिन उत्पादकों एवं प्रयोगकर्ताओं के दूसरे विकल्प चुनने तक इस संबंध में जनवरी 2018 तक कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी। जनवरी 2018 के बाद अगर किसी को इन प्रतिबंधित पदार्थो का प्रयोग या उत्पादन करते हुए पकड़ा जाएगा तो उसे 2 साल की सजा एवं 10,000 श्रीलंकाई रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Latest World News