A
Hindi News विदेश एशिया पाक उच्चतम न्यायालय का आदेश, सीमेंट फैक्ट्री एक हफ्ते में भरे कटासराज मंदिर का सरोवर

पाक उच्चतम न्यायालय का आदेश, सीमेंट फैक्ट्री एक हफ्ते में भरे कटासराज मंदिर का सरोवर

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने एक सीमेंट संयंत्र को एक सप्ताह में ऐतिहासिक कटासराज मंदिर का सरोवर भरने का आदेश दिया।

Supreme Court orders cement factory to refill Katas Raj...- India TV Hindi Supreme Court orders cement factory to refill Katas Raj pond within a week

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने एक सीमेंट संयंत्र को एक सप्ताह में ऐतिहासिक कटासराज मंदिर का सरोवर भरने का आदेश दिया। यह आदेश इन खबरों के बीच दिया गया कि पास की सीमेंट फैक्ट्रियों द्वारा जल के प्रयोग के कारण सरोवर सूख रहा है।

‘डान’ की खबर के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ मीडिया में आई इन खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई कर रही है कि पंजाब प्रांत का कटासराज मंदिर का सरोवर पास की सीमेंट फैक्ट्रियों द्वारा जल के प्रयोग के कारण सूख रहा है।

‘बेस्टवे सीमेंट फैक्ट्री’ क्षेत्र में स्थित चार प्रमुख सीमेंट उत्पादन इकाइयों में से एक है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में ऐतिहासिक कटासराज मंदिर परिसर में भगवान राम और हनुमान की मूर्तियों की गैरमौजूदगी पर चिंता जताई थी। मंदिर परिसर में पवित्र सरोवर के सूखने पर स्वत: संज्ञान लेने के बाद सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस साकिब निसार ने सवाल किया था कि, ‘क्या अधिकारियों के पास मूर्तियां हैं या उन्हें हटा दिया गया है।’न्यायमूर्ति निसार ने मीडिया में आई इन खबरों के आधार पर इस मुद्दे को उठाया कि कटासराज सरोवर सूख रहा है क्योंकि पास की सीमेंट फैक्ट्रियां कई बोरवेल के जरिए बड़ी मात्रा में पानी खींच रही हैं जिससे जमीन के अंदर जलस्तर कम हो रहा है।

Latest World News