A
Hindi News विदेश एशिया सीरिया: ताबड़तोड़ हवाई हमलों में कम से कम 7 बच्चों की मौत, कई घायल

सीरिया: ताबड़तोड़ हवाई हमलों में कम से कम 7 बच्चों की मौत, कई घायल

सीरिया के रक्का शहर में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 7 बच्चों की मौत हो गई है। रक्का को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) की राजधानी माना जाता है।

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

दमिश्क: सीरिया के रक्का शहर में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 7 बच्चों की मौत हो गई है। रक्का को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) की राजधानी माना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रातभर किए गए इन हवाई हमलों के जरिए रक्का में कई आवासीय क्षेत्रों को निशाना बनाया गया, जिससे कई लोगों के घायल होने के साथ ही उनके घर भी क्षतिग्रस्त हुए।

अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए पिछले 48 घंटों से ज्यादा समय में 44 हवाई हमले किए। सरकार ने कहा कि वॉशिंगटन के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना का गठन अवैध तरीके से आतंकवाद से लड़ने के लिए हुआ था, जबकि गठबंधन बुनियादी संरचनाओं पर हमले करता है और नरसंहार को अंजाम देता है। रोज की कार्रवाई में पीड़ितों की मौत पर सीरिया के विदेश मंत्री ने इस हफ्ते संयुक्त राष्ट्र से इस गठबंधन को खत्म करने का आग्रह किया था। इस गठबंधन ने 2014 में सीरिया में अपनी सैन्य गतिविधियां शुरू की थीं।

हाल ही में, गठबंधन सेना ने रक्का पर अपनी कार्रवाईयों को तेज किया है। आईएस को सीरिया में उसके गढ़ से बाहर करने के लिए कुर्दों के नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस(SDF) ने अपने आक्रमण तेज कर दिए हैं। रक्का IS का मजबूत गढ़ है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठन को कुचलने के लिए लड़ाई इतनी आसान नहीं होगी। दरअसल हाल ही में कुछ रिपोर्ट्स में IS के पास शहर के अंदर रासायनिक हथियारों की मौजूदगी बताई गई है। 'सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स' ने कहा है कि IS इस तरह के हथियारों का उपयोग करेगा, इसलिए SDF को रक्का में अपनी स्थिति मजबूत करनी चाहिए।

Latest World News