A
Hindi News विदेश एशिया थाईलैंड के मंत्रिमंडल को मिला नया राजा

थाईलैंड के मंत्रिमंडल को मिला नया राजा

बैंकाक: थाईलैंड में मंत्रिमंडल की औपचारिक सिफारिश के बाद आज युवराज महा वजीरालोंगकोर्न का देश का अगला नरेश बनना तय हो गया। पिछले महीने देश के लोकप्रिय नरेश भूमिबल अतुल्यतेज के निधन के बाद यह

thailand cabinet met the new king- India TV Hindi thailand cabinet met the new king

बैंकाक: थाईलैंड में मंत्रिमंडल की औपचारिक सिफारिश के बाद आज युवराज महा वजीरालोंगकोर्न का देश का अगला नरेश बनना तय हो गया। पिछले महीने देश के लोकप्रिय नरेश भूमिबल अतुल्यतेज के निधन के बाद यह पद खाली हो गया था। नेशनल लेजिस्लेटिव असेंबली (एनएलए) के अध्यक्ष पार्नपेच विचितिचोईचाई ने बताया, एनएलए को मंत्रिमंडल का प्रस्ताव मिला है।

अब एनएलए युवराज को सिंहासन ग्रहण करने और थाईलैंड का अगला नरेश बनने के लिए आमंत्रित करेगी। नरेश भूमिबल अतुल्यतेज का 13 अक्तूबर को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया था, जिससे थाईलैंड शोक में डूब गया था। आज की बैठक के बाद उनके उत्तराधिकारी को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया। इससे पहले जुंटा ने घोषणा की थी कि 63 वर्षीय युवराज ने उनकी आधिकारिक ताजपोशी में देरी करने के लिए कहा था।

बैठक में 250 सदस्यीय एनएलए के 243 सदस्यों ने हिस्सा लिया। सत्र के अंत में पार्नपेच ने उपस्थित सदस्यों को नये राजा के सम्मान में खड़ा होने के लिए कहा। अंतरिम संविधान के अंतर्गत यह बैठक हुई, जिसके तहत मंत्रिमंडल मंजूरी के लिए उत्तराधिकारी के नाम को आगे बढ़ाता है। थाईलैंड के राजनीतिक क्रम में नरेश का स्थान अहम होता है।

 

 

Latest World News