A
Hindi News विदेश एशिया हैरतअंगेज! किंग कोबरा से भी जहरीली है यह मछली, नहीं मिला है जहर का तोड़

हैरतअंगेज! किंग कोबरा से भी जहरीली है यह मछली, नहीं मिला है जहर का तोड़

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई मछली किंग कोबरा से भी ज्यादा जहरीली हो सकती है? जी हां, सामान्य तौर पर जापान, चीन, फिलीपींस और मेक्सिको में पाई जाने वाली 'पफरफिश' के जहर का कोई तोड़ नहीं।

Pufferfish- India TV Hindi Pufferfish

तोक्यो: क्या आपने कभी सोचा है कि कोई मछली किंग कोबरा से भी ज्यादा जहरीली हो सकती है? जी हां, सामान्य तौर पर जापान, चीन, फिलीपींस और मेक्सिको में पाई जाने वाली 'पफरफिश' के जहर का कोई तोड़ नहीं। किंग कोबरा के जहर से इंसान एक बार बच भी जाए, लेकिन पफरफिश के जहर से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

यूं तो पफरफिश देखने में काफी सुंदर होती है, लेकिन इस मछली के अंदर साइनाइड से भी खतरनाक जहर होता है। पफरफिश को 'ब्लोफिश' के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि लगभग सारी पफरफिश में टेट्रोडॉटोक्सिन नाम का खतरनाक जहर होता है। यह जहर सायनाइड से भी 1,200 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि एक छोटी सी पफरफिश में भी इतना जहर होता है जिससे 30 वयस्क मनुष्यों की जान चली जाए। और हां, आज तक इसके जहर की काट नहीं खोजी जा सकी है।

...लेकिन इंसान इसे खाते भी हैं
पफरफिश के साथ एक और खास बात जुड़ी है। कहा जाता है कि इस जहरीली मछली को सिर्फ 2 ही प्राणी खा सकते हैं, एक तो शार्क, और दूसरा है इंसान। जी हां, जापान में पाई जाने वाली फुगु नाम की पफरफिश का मांस बेहद स्वादिष्ट समझा जाता है। लेकिन इसे बनाने के लिए लाइसेंसधारी शेफ की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इसको बनाने में जरा सी गलती हुई नहीं कि ग्राहक अपनी जान से हाथ धो बैठेगा। और हर साल इस मछली को खाने से जानें जाती भी हैं।

पूरी दुनिया में हैं 120 प्रजातियां
पूरी दुनिया में पफरफिश की 120 प्रजातियां हैं। पफरफिश की लंबाई 1 इंच से लेकर 2 फीट तक हो सकती है। ये मछलियां आमतौर पर फंफूंद खाती हैं, लेकिन कई मछलियां मरे हुए जीवों का मांस भी खाती हैं। समझा जाता है कि मरे हुए जीवों का मांस खाने से जो बैक्टिरिया इन मछलियों के अंदर आते हैं वे इसके जहर का स्त्रोत हैं।

Latest World News