A
Hindi News विदेश एशिया बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर पहली बार सीधे आकर गिरे रॉकेट्स, डाइनिंग हॉल को पहुंचा नुकसान

बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर पहली बार सीधे आकर गिरे रॉकेट्स, डाइनिंग हॉल को पहुंचा नुकसान

इराक की राजधानी बगदाद में रविवार को अमेरिकी दूतावास पर एक के बाद एक 3 रॉकेट्स से हमला किए जाने की खबर है।

Katyusha rockets, Katyusha rockets US embassy in Baghdad, US embassy in Baghdad- India TV Hindi Rockets strike US Embassy in Baghdad | AP Representational

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद में रविवार को अमेरिकी दूतावास पर एक के बाद एक 3 रॉकेट्स से हमला किए जाने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में दूतावास के डाइनिंग हॉल को भी नुकसान पहुंचा है। बता दें कि बीते एक महीने में अमेरिकी दूतावास पर यह तीसरा ऐसा हमला है लेकिन पहली बार रॉकेट सीधे अमेरिकी दूतावास पर गिरे हैं। हमले के समय एक शख्स कैफेटेरिया में था और वह इस घटना में घायल हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रीन जोन इलाके में कुल 5 रॉकेट दागे गए थे।

बता दें कि अमेरिकी दूतावास और उसके आसपास हुए हमलों की अभी तक किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अमेरिका दावा करता है कि ये हमले ईरान के समर्थन वाले इराकी मिलिशिया ने करवाए हैं। रविवार की घटना पर अमेरिका ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि इस हमले के बाद क्षेत्र में तनाव और बढ़ सकता है। इराक के प्रधानमंत्री अदिल अब्देल महदी और इराकी संसद के स्पीकर मोहम्मद हलबुसी ने इस घटना की निंदा की है और कहा है कि इस हमले से उनके देश को युद्ध की तरफ धकेला जा रहा है।

अमेरिका ने 3 जनवरी 2020 को ईरान की कुद्स फोर्स के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की ड्रोन हमले में हत्या कर दी थी, जिसके बाद से क्षेत्र में तनाव अचानक बढ़ गया है। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने सुलेमानी की मौत का बदला लेने का संकल्प लिया है, तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह तेहरान की किसी भी हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब देंगे, और वह जवाब ऐसा होगा जिसके बारे में ईरान ने कभी सोचा भी नहीं होगा। जानकारों के मुताबिक, इस ताजा हमले के बाद दोनों देशें के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ सकता है।

Latest World News