A
Hindi News विदेश एशिया चीन में एक साथ 2 तूफानों ने मचाई तबाही, 7 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

चीन में एक साथ 2 तूफानों ने मचाई तबाही, 7 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

चीन की सरकारी ‘शिन्हुआ’ समाचार एजेंसी ने कैडियन जिला सरकार के हवाले से बताया कि वुहान शहर में 6 लोगों की मौत हो गई और 218 लोग घायल हुए हैं।

China Tornadoes, China Tornado, Wuhan Tornado, Shengze Tornado- India TV Hindi Image Source : AP मध्य और पूर्वी चीन में 2 तूफानों में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई तथा 200 से अधिक लोग घायल हो गए।

बीजिंग: मध्य और पूर्वी चीन में 2 तूफानों में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई तथा 200 से अधिक लोग घायल हो गए। 2 अलग-अलग प्रांतों में आए इन तूफानों ने भारी तबाही मचाई है। चीन की सरकारी ‘शिन्हुआ’ समाचार एजेंसी ने कैडियन जिला सरकार के हवाले से बताया कि वुहान शहर में 6 लोगों की मौत हो गई और 218 लोग घायल हुए हैं। तूफान रात करीब 8 बजकर 40 मिनट पर आया और इस दौरान 86 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। तूफान के कारण कई निर्माणाधीन अस्थाई छतें और पेड़ उखड़ गए।

फैक्ट्रियों की इमारतों को भी पहुंचा नुकसान
इसके करीब 90 मिनट पहले जियांग्सु प्रांत से लगभग 400 किलोमीटर पूर्व में स्थित शेंगजे शहर में एक अन्य तूफान आया। इस शहर की देखरेख करने वाली सुझोउ सरकार ने बताया कि तूफान के मारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 21 लोग घायल हो गए हैं। शिन्हुआ ने बताया कि तूफान से शेंगजे में फैक्ट्रियों की इमारतें ध्वस्त हो गईं और बिजली केंद्रों को भी नुकसान पहुंचा है। फायर डिपार्टमेंट ने बताया कि तूफान के चलते कई फैक्ट्रियों की इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। बता दें कि जियांग्सु में अक्सर तूफान आते रहते हैं।

चीन में अक्सर होती है तूफान से तबाही
सुझोउ से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चीन के कमर्शियल हब शंघाई में भी जबर्दस्त-आंधी तूफान के चलते अलर्ट जारी करना पड़ा। चीन के कई इलाकों में अक्सर ही बड़े और विनाशकारी तूफान आते रहते हैं, जिनमें जान माल का भारी नुकसान होता रहता है। 2016 में आए एक ऐसे ही तूफान में कम से कम 99 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। वहीं, 21 मार्च 2013 को तूफान ने चीन के कई राज्यों में धावा बोला था जिसमें 148 लोगों की मौत हो गई थी। तूफान के चलते कम से कम 2.15 लाख लोगों को विस्थापित भी होना पड़ा था।

Latest World News