A
Hindi News विदेश एशिया अपने डिप्लोमैट की हत्या के बाद आग-बबूला हुआ तुर्की, ईराकी कुर्दिस्तान पर बरसाए बम

अपने डिप्लोमैट की हत्या के बाद आग-बबूला हुआ तुर्की, ईराकी कुर्दिस्तान पर बरसाए बम

तुर्की के रक्षा मंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचा है।

Turkey bombs Iraqi Kurdistan after diplomat killed | Pixabay Representational- India TV Hindi Turkey bombs Iraqi Kurdistan after diplomat killed | Pixabay Representational

अंकारा: तुर्की ने अपने एक राजनयिक की हत्या के जवाब में गुरुवार को इराकी कुर्दिस्तान पर हवाई हमला किया। तुर्की के रक्षा मंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में PKK आतंकी संगठन को भारी नुकसान पहुंचा है और उसके कई ठिकानों को बर्बाद कर दिया गया है। आपको बता दें कि इराक के स्वायत्त कुर्दिश क्षेत्र में तुर्की के उप वाणिज्य दूत की स्थानीय राजधानी अरबिल में बुधवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि 2 अन्य लोगों की भी हत्या की गई।

कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी पर है हत्या का शक
इस हत्या की जिम्मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है लेकिन कई इराकी विशेषज्ञों ने इस हमले के पीछे तुर्की की अलगाववादी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK या Partiya Karkerên Kurdistanê) की ओर इशारा किया है। अंकारा इसे आतंकवादी समूह मानता है। रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने एक बयान में कहा, ‘अरबिल में हमले के बाद हमने कांदिल पर हवाई हमला किया और (पीकेके) आतंकवादी संगठन को भारी नुकसान पहुंचाया।’आतंकवादियों के ठिकानों, आश्रय और गुफाओं को नष्ट कर दिया गया।

‘खून का बदला लेने तक जारी रहेगी लड़ाई’
अकार ने कहा, ‘आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक अंतिम आतंकवादी नहीं मारा जाता और हमारे शहीदों के खून का बदला नहीं दिया जाता।’आपको बता दें कि पीकेके की स्थापना 1984 में हुई थी और तभी से यह एक अलग एवं स्वतंत्र तुर्क राज्य के लिए इराक और तुर्की में लड़ता रहा है। हालांकि बाद में इसने तुर्की में अपनी मांग कुर्दों के लिए स्वायत्तशासी शासन और समान अधिकारों तक सीमित कर दी थी।

Latest World News