A
Hindi News विदेश एशिया चीन में टायफून बावी लाएगा आंधी-तूफान, यलो अलर्ट जारी

चीन में टायफून बावी लाएगा आंधी-तूफान, यलो अलर्ट जारी

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने सोमवार को टायफून बावी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इससे देश के दक्षिण और दक्षिण-पूर्व क्षेत्रों में आंधी आने की आशंका है।

चीन में टायफून बावी लाएगा आंधी-तूफान, यलो अलर्ट जारी- India TV Hindi Image Source : AP चीन में टायफून बावी लाएगा आंधी-तूफान, यलो अलर्ट जारी

बीजिंग: चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने सोमवार को टायफून बावी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इससे देश के दक्षिण और दक्षिण-पूर्व क्षेत्रों में आंधी आने की आशंका है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, साल का यह आठवां टायफून सोमवार तड़के एक उष्णकटिबंधीय तूफान में मजबूत हुआ और इसे दक्षिण कोरिया के जेजु द्वीप से 680 किलोमीटर दक्षिण में समुद्र में देखा गया। इसके केंद्र में वायु की अधिकतम गति 118.8 किमी प्रति घंटे की है।

एनएमसी का अनुमान है कि यह टायफून मजबूत होने के कारण उत्तर-पूर्व में आगे बढ़ेगा और इस सप्ताह के अंत में पूर्वी चीन के शेडोंग प्रायद्वीप के करीब पहुंच जाएगा।सोमवार सुबह से मंगलवार की सुबह तक इसके ताइवान, डियाओयू द्वीप समूह और झेजियांग प्रांत समेत कुछ तटीय क्षेत्रों से टकराने का अनुमान लगाया गया है। केंद्र ने आपदा के लिए संवेदनशील क्षेत्र के लोगों को आश्रय घरों में रहने की सलाह दी है।

बता दें कि चीन में मौसम को लेकर चेतावनी देने के लिए चार स्तरों वाला कलर-कोडेड सिस्टम है, जिसमें लाल रंग सबसे गंभीर मौसम का संकेत देता है, उसके बाद नारंगी, पीला और नीला रंग घटते क्रम में आते हैं।

Latest World News