A
Hindi News विदेश एशिया वेनेजुएला की ओर जा रहे थे ईरान के तेल टैंकर, अमेरिका ने जब्त कर कहा- अब ये हमारी प्रॉपर्टी

वेनेजुएला की ओर जा रहे थे ईरान के तेल टैंकर, अमेरिका ने जब्त कर कहा- अब ये हमारी प्रॉपर्टी

अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि ईरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और इन दोनों देशों पर दबाव बढ़ाने के लिए यह कार्रवाई की गई है।

United States seizes Iranian oil, Iranian oil tankers, Iranian oil tankers Venezuela- India TV Hindi Image Source : AP REPRESENTATIONAL अमेरिका ने वेनेजुएला को ईरान की ओर से तेल पहुंचाने की कोशिश कर रहे 4 टैंकरों को जब्त कर लिया है।

तेहरान/मियामी: अमेरिका ने वेनेजुएला को ईरान की ओर से तेल पहुंचाने की कोशिश कर रहे 4 टैंकरों को जब्त कर लिया है। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि ईरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और इन दोनों देशों पर दबाव बढ़ाने के लिए यह कार्रवाई की गई है। बता दें कि वॉशिंगटन में पिछले महीने संघीय अभियोजकों ने एक मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया था कि बिक्री की व्यवस्था ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स’ के साथ संबंध रखने वाले एक व्यापारी द्वारा की गई थी।

ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स’ को अमेरिका एक आतंकवादी संगठन घोषित कर चुका है। उस समय, प्रतिबंध विशेषज्ञों का मानना था कि अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में अमेरिकी अदालत के आदेश को लागू करना असंभव होगा। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई में सैन्य बल का इस्तेमाल नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि टैंकर जब्त नहीं किए गए हैं बल्कि अमेरिकी अधिकारियों ने नौका मालिकों और कप्तान को प्रतिबंधों की धमकी दी, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को ये सौंप दिए। उन्होंने कह कि यह अब अमेरिका की सम्पत्ति है।

एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अभी नौकाएं या उनका सामान कहां है इसकी जानकारी कोई नहीं है। अभियोजकों ने आरोप लगाया कि 4 नौकाएं 11 लाख बैरल तेल वेनेजुएला ले जा रही थीं। बेला, बरिंग, पंडी और लूना नाम के ये टैंकर कभी दक्षिण अमेरिकी देश पहुंचे ही नहीं और लापता हो गए। 2 नौकाएं बाद में केप वर्ड के पास नजर आईं। वेनेजुएला में ईरान के राजदूत होजाद सुल्तानी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि ना ही नौकाएं और ना उनके मालिक ईरानी है। (एपी)

Latest World News