A
Hindi News विदेश एशिया विश्वबैंक प्रमुख संस्थागत सुधारों के समर्थन को अंतिम रूप देने के लिए जाएंगे पाकिस्तान

विश्वबैंक प्रमुख संस्थागत सुधारों के समर्थन को अंतिम रूप देने के लिए जाएंगे पाकिस्तान

विश्वबैंक के प्रमुख डेविड मालपास नवंबर के पहले हफ्ते में इस्लामाबाद की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह पाकिस्तान में संस्थागत सुधार और वृद्धि के लिए वित्तीय मदद बढ़ाने को अंतिम रूप देंगे।

World Bank President David Malpass- India TV Hindi World Bank President David Malpass

इस्लामाबाद: विश्वबैंक के प्रमुख डेविड मालपास नवंबर के पहले हफ्ते में इस्लामाबाद की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह पाकिस्तान में संस्थागत सुधार और वृद्धि के लिए वित्तीय मदद बढ़ाने को अंतिम रूप देंगे। इससे पहले , पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अमेरिका दौरे के दौरान विश्वबैंक के अध्यक्ष के साथ बैठक की थी। 

एक पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक, विश्वबैंक के कंट्री निदेशक पैचमुथु इलंगोवन और उनकी टीम ने इमरान खान के वित्तीय मामलों के सलाहकार डॉ. अब्दुल हफीज शेख को बुलाकर मालपास की इस्लाबाद की यात्रा के बारे में जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक इलंगोवान ने मौजूदा परियोजनाओं में आ रही दिक्कतों और परियोजना नियोजन में सुस्ती को समझा है। 

विश्वबैंक ने पिछले महीने पाकिस्तान के साथ 95 करोड़ डॉलर के कुछ वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। खबर में कहा गया है कि करीब 1.5 अरब डॉलर की एक अन्य परियोजना को विश्वबैंक के बोर्ड से मंजूरी मिलने की तैयारी चल रही है लेकिन कुछ परियोजनाओं को गंभीर चुनौतियां का सामना करना पड़ा है। 

विश्वबैंक ने जून में पाकिस्तान के लिए 72.2 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी थी। इसका ज्यादातर इस्तेमाल कराची में सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं और नगरीय सुविधाओं को सुधारने में किया जाएगा। मंजूर की गई कुल राशि में 65.2 करोड़ डॉलर का उपयोग कराची के विकास पर होगा और बाकी पैसे खैबर-पख्तूनख्वा में पर्यटन सेवाओं को सुधारने में खर्च किए जाएंगे।

Latest World News