A
Hindi News विदेश एशिया शी ने BRICS समिट में की आपसी सहयोग बढ़ाने की अपील, आतंकवाद पर भी बोले

शी ने BRICS समिट में की आपसी सहयोग बढ़ाने की अपील, आतंकवाद पर भी बोले

शी ने कहा कि आतंकवाद के लक्षणों एवं कारणों की तह तक पहुंचने के बाद आतंकवादियों के छिपने के लिए जगह नहीं बचेगी...

Xi Jinping | AP Photo- India TV Hindi Xi Jinping | AP Photo

शियामेन: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रविवार को शियामेन में नौवें वार्षिक BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए सदस्य देशों से अपने मतभेद दूर करने तथा आपसी विश्वास एवं रणनीतिक संवाद बढ़ाकर एक दूसरी की चिंताओं पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि लोग संघर्ष और टकराव के बदले शांति और सहयोग चाहते हैं। चिनफिंग ने कहा कि दुनिया पर आतंकवाद के खतरे की काली छाया बनी हुई है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि ज्वलंत भू-राजनीतिक मुद्दों को सुलझाना आज के समय की मांग है।

चीन के दक्षिणपश्चिमी शहर शियामेन में पांच देशों के इस समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स व्यापार फोरम के उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा, ‘दुनिया में लोग शांति और सहयोग चाहते हैं न कि संघर्ष और टकराव। दुनिया के कुछ हिस्सों में लगातार हो रहे संघर्ष से विश्व शांति के लिए खतरा पैदा हो गया है। आतंकवाद के खतरे और साइबर सुरक्षा की कमी की वजह से दुनिया पर काली छाया छा बनी हुई है।’ उन्होंने पिछले 10 सालों में ब्रिक्स के सहयोग का खाका खींचते हुए कहा कि मतभेदों को दूर करते हुए एक-दूसरे को बराबर मानना तथा सहमति के क्षेत्रों की तलाश करना सहयोग का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

जिनपिंग ने कहा, ‘मैं इस बात से सहमत हूं कि आतंकवाद के सभी रूपों के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाने और इसके लक्षणों एवं कारणों की तह तक पहुंचने के बाद आतंकवादियों के छिपने के लिए जगह नहीं बचेगी।’ गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में अमेरीकियों की हत्या करने वालों को सुरक्षित पनाहगाह देने को लेकर चीन के करीबी सहयोगी पाकिस्तान पर प्रहार किया था और इस्लामाबाद को चेतावनी दी थी कि आतंकवाद को संरक्षण देने पर वह और नुकसान में रहेगा।

Latest World News