A
Hindi News विदेश एशिया यमन: शिया विद्रोहियों ने सरकार समर्थक 18 सैनिकों को मार डाला, 10 विद्रोही भी मारे गए

यमन: शिया विद्रोहियों ने सरकार समर्थक 18 सैनिकों को मार डाला, 10 विद्रोही भी मारे गए

यमन में सरकार समर्थक बलों और शिया विद्रोहियों के बीच भीषण लड़ाई में कम से कम 28 लोग मारे गए हैं...

Yemeni officials say fighting along west coast kills 28 including 10 rebel fighters | AP Representat- India TV Hindi Yemeni officials say fighting along west coast kills 28 including 10 rebel fighters | AP Representational

सना: यमन में सरकार समर्थक बलों और शिया विद्रोहियों के बीच भीषण लड़ाई में कम से कम 28 लोग मारे गए हैं। पिछले कुछ हफ्तों में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाओं का समर्थन प्राप्त सरकारी बल हूती विद्रोहियों के साथ लड़ते हुए पश्चिमी तट के आस-पास के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। गठबंधन की तरफ से पैदल सेना को हवाई हमले की मदद मिलती है। अधिकारियों ने बताया कि विद्रोहियों ने अल-फजा शहर पर हमला कर सरकार समर्थक 18 सैनिकों की हत्या कर दी और 30 अन्य को घायल कर दिया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवरा को हुए हमले में 10 विद्रोही भी मारे गए थे। पश्चिमी तट पर पिछले कुछ दिनों से दोनों ही सेनाओं के बीच घमासान जारी है। एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक, बीते कुछ महीनों में पश्चिमी तट से कम से कम एक लाख लोग विस्थापित हुए हैं और चेतावनी दी है कि आने वाला समय और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। वहीं, सरकार समर्थित फौज अब हूती विद्रोहियों को पूरी तरह खदेड़ने के लिए लड़ाई लड़ रही है। अपनी इस कोशिश में उन्हें कामयाबी भी मिली है और विद्रोहियों से आसपास के कई गांव खाली कराए जा चुके हैं।

गौरतलब है कि सरकार समर्थित सेना सऊदी गठबंधन के समर्थन से 2015 से ही हूती विद्रोहियों से लड़ रही है। हूती विद्रोहियों को ईरान का समर्थन हासिल है। इस लड़ाई में अब तक कम से कम 10,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 30 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं। राजधानी सना समेत उत्तरी यमन के अधिकतर हिस्सों पर हूती विद्रोहियों का नियंत्रण है।

Latest World News