A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में अब तक 46 मौतें, जानिए किस संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी?

पाकिस्तान में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में अब तक 46 मौतें, जानिए किस संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी?

पाकिस्तान में हुए आत्मघाती बम हमले में किसका हाथ था। इस बारे में पाकिस्तन पुलिस ने खुलासा किया है। यह हमला रविवार रात को एक राजनीतिक पार्टी के सम्मेलन के दौरान हुआ था।

पाकिस्तान में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में अब तक 46 मौतें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA पाकिस्तान में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में अब तक 46 मौतें

Pakistan News: पाकिस्तान में रविवार रात बड़ा आत्मघाती बम​ विस्फोट हुआ। एक कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के राजनीतिक सम्मेलन के दौरान अचानक बम धमाका हुआ। धमाके से उठे धूल के गुबार के छंटते ही चारों ओर लाशें पड़ी दिखाई दीं। कई लाशों के ​चीथड़े उड़ गए थे। हमले में सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। इस हमले में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तक 46 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। इसी बीच यह पता चल गया है कि इस बड़े आत्मघाती हमले के पीछे किस आतंकवादी संगठन का हाथ है? पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की पुलिस ने सोमवार को प्रारंभिक जांच में बताया कि एक कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के राजनीतिक सम्मेलन में हुए आत्मघाती विस्फोट के पीछे प्रतिबंधित आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) का हाथ है। इस विस्फोट में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। यह विस्फोट रविवार को तब हुआ, जब कट्टरपंथी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के 400 से अधिक सदस्य खार शहर में एक सभा के लिए एकत्र हुए थे। इस शहर की सीमा अफगानिस्तान से लगती है। 

ब्लास्ट में इस्लामिक स्टेट का हाथ होने का अंदेशा: पुलिस

‘जियो न्यूज’ ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से कहा, ‘हम अभी बाजौर विस्फोट की जांच कर रहे हैं और उसके बारे में सूचना जुटा रहे हैं। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि इसके पीछे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ है।’ पुलिस ने बताया कि 38 शवों को उनके परिवार के लोगों के सुपूर्द कर दिया गयाहै। वहीं 8 अज्ञात शव अब भी अस्पताल में हैं। पुलिस के मुताबिक, वह आत्मघाती हमलावर के बारे में जानकारी जुटा रही है, जबकि बम डिस्पोजल स्क्वाड घटनास्थल से सबूत एकत्र कर रहा है। 

10 किलो विस्फोटक का किया गया इस्तेमाल, तीन हिरासत में

जिला पुलिस अधिकारी नजीर खान ने बताया कि इस संबंध में तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। प्रांतीय पुलिस प्रमुख अख्तर हयात खान के अनुसार, विस्फोट को अंजाम देने के लिए 10 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने बताया कि हमलावर राजनीतिक सम्मेलन में शामिल लोगों में से एक था और वह पहली पंक्ति में बैठा हुआ था। स्थानीय पुलिस के मुताबिक, हमलावर ने सम्मेलन के मंच के पास खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया। 

JUI-F की बैठक के दौरान हुआ धमाका

गौरतलब है कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बाजौर इलाके में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUI-F) की बैठक हो रही थी। इस बैठक में शामिल होने के लिए कई कार्यकर्ता आए हुए थे। मंच से पार्टी के नेता का भाषण हो रहा था। इसी के साथ, भीड़ अपने नेता के जिंदाबाद के नारे लगा रही थी। जब कार्यकर्ता सम्मेलन हो रहा था, तब भीड़ अपने नेता के लिए जिंदाबाद के नारे लगा रही थी। ठीक उसी समय जोरदार धमाका हुआ और जिंदाबाद के नारे लगाने वाली भीड़ में से कई लोगोंकी मौत हो गई, नारों की जगह चीत्कार मच गई। 

JUI-F के प्रमुख नेता भी धमाके में मारे गए

JUI-F के प्रमुख नेता मौलाना जियाउल्लाह जान की भी धमाके में मारे गए। अधिकारी ने बताया कि घायलों को पेशावर और टिमरगेरा के अस्पतालों में ले जाया गया। घटना के बाद सुरक्षाकर्मियों ने इलाके की घेराबंदी कर दी। घटना के तुरंत बाद 5 एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई थीं।

Latest World News