A
Hindi News विदेश एशिया मुस्लिम देश पाकिस्तान में कटास राज मंदिर के दर्शन करेंगे 55 हिंदू ​तीर्थयात्री, लाहौर पहुंचा जत्था

मुस्लिम देश पाकिस्तान में कटास राज मंदिर के दर्शन करेंगे 55 हिंदू ​तीर्थयात्री, लाहौर पहुंचा जत्था

पड़ोस के मुल्क पाकिस्तान में कटास राज मंदिर सहित अन्य हिंदू मंदिरों के दर्शन के लिए 55 हिंदू तीर्थयात्रियों का जत्था लाहौर पहुंच गया है। वाघा बॉर्डर पर इन तीर्थयात्रियों का भव्य स्वाग​त किया गया। 7 दिन के प्रवास में ये जत्था कई मंदिरों के दर्शन करेगा।

पाकिस्तान में कटास राज मंदिर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA पाकिस्तान में कटास राज मंदिर

Pakistan News: पड़ोसी देश पाकिस्तान में कई हिंदू मंदिर हैं। इन्हीं में से एक है कटास राज मंदिर। इस मंदिर और कई अन्य मंदिरों के दर्शन के लिए भारत से 55 हिंदू और सिख यात्रियों का जत्था लाहौर पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में स्थित कटासराज मंदिरों के दर्शन के लिए भारत के 55 हिंदू तीर्थयात्रियों का जत्था मंगलवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते लाहौर पहुंचा। पाकिस्तान और भारत के बीच धार्मिक स्थलों की यात्श्रा के लिए एक द्विपक्षीय समझौता है, जिसके तहत भारत से सिख और हिंदू ​तीर्थयात्री प्रतिवर्ष पाकिस्तान जाते हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के तीर्थयात्री भी इसी समझौते के तहत हर साल भारत आते हैं। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सिख समुदाय के लोग स्वर्णमंदिर के दर्शन करते हैं। पाकिस्तान के तीर्थयात्री अजमेर में ख्वाजाजी की दरगाह के दर्शन भी करते हैं। 

ईटीपीबी करता है मंदिरों का प्रबंधन

इस संबंध में इवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने एक समाचार एजेंसी को बताया, "विजय कुमार शर्मा के नेतृत्व में 55 हिंदू तीर्थयात्रियों का एक समूह कटासराज मंदिरों में अपने धार्मिक उत्सव में भाग लेने के लिए मंगलवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते लाहौर पहुंचा। ईटीपीबी एक वैधानिक बोर्ड है, जो विभाजन के बाद भारत आ गए हिंदुओं और सिखों की धार्मिक संपत्तियों और मंदिरों का प्रबंधन करता है।

तीर्थयात्रियों का पाकिस्तान में हुआ भव्य स्वागत

भारत से 55 हिंदू तीर्थयात्री लाहौर पहुंचे तो हिंदू तीर्थयात्रियों के जत्थे का अतिरिक्त सचिव धर्मस्थल राणा सलीम ने वाघा पर उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्हें फूलों की माला पहनाईं। साथ ही भारत से पाकिस्तान पहुंचे यात्रियों ने भी खुशी व्यक्त की। हाशमी ने कहा कि हिंदू तीर्थयात्री अपने 7 दिन के प्रवास के दौरान लाहौर में अन्य मंदिरों के भी दर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्सव में भाग लेने के लिए बुधवार सुबह कटास राज मंदिरों के लिए रवाना होने से पहले हिंदू तीर्थयात्रियों का लाहौर के गुरुद्वारा डेरा साहिब में रुकने का कार्यक्रम है।

तीर्थायात्रियों के साथ पाकिस्तानी हिंदू भी'दीप माला उत्सव' में लेंगे हिस्सा

साथ ही यात्रा कार्यक्रम पर बोलते हुए हाशमी ने कहा कि दो दिवसीय कार्यक्रम 21 दिसंबर को कटास राज के 17 मंदिरों में शुरू होगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय हिंदू भी 'दीप माला' उत्सव में उनके साथ शामिल होंगे। शनिवार को तीर्थयात्री लाहौर लौटेंगे, जहां वे कृष्ण मंदिर के दर्शन करेंगे।

पाक उच्चायोग ने 104 हिंदू तीर्थयात्रियों को जारी किया था वीजा

बता दें इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान उच्चायोग ने सिंध में एक अन्य प्रतिष्ठित हिंदू आध्यात्मिक स्थल शदानी दरबार में शिव अवतारी सतगुरु संत शदाराम साहिब की 315वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए 104 हिंदू तीर्थयात्रियों को वीजा जारी किया था। पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है।आधिकारिक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं। 

Latest World News