A
Hindi News विदेश एशिया गुजरात के समंदर से 6 पाकिस्तानियों को पकड़ा, 480 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त, बड़ी साजिश नाकाम

गुजरात के समंदर से 6 पाकिस्तानियों को पकड़ा, 480 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त, बड़ी साजिश नाकाम

गुजरात के समंदर में भारतीय सुरक्षाकर्मियों के संयुक्त सर्च आपरेशन में पाकिस्तान की संदिग्ध नाव को पकड़कर एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है। इस दौरान नाव में 6 पाकिस्तानी मौजूद थे। नाव सहित इन्हें पोरबंदर लाया जाएगा। इस दौरान 480 करोड़ रुपए का नशीला पदार्थ जब्त किया गया।

गुजरात के तट से 6 पाकिस्तानियों को पकड़ा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गुजरात के तट से 6 पाकिस्तानियों को पकड़ा

Gujarat: गुजरात के तट से 6 पाकिस्तानियों को सर्च आपरेशन के दौरान पकड़ा गया है। गुजरात एटीएस, इंडियन कोस्ट गार्ड और एनसीबी के संयुक्त ऑपरेशन में इन 6 पाकिस्तानियों की धरपकड़ की गई है। इस दौरान इनके पास से 480 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की गई। पकड़े गए इन पाकिस्तानियों को पोरबंदर लाया जाएगा। कोस्ट गार्ड, एटीएस और एनसीबी ने मिलकर अब तक 3,135 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की है।

जानकारी के अनुसार भारतीय तटरक्षक बल, एनसीबी और एटीएस द्वारा संयुक्त अभियान में 11-12 मार्च की रात को एक संयुक्त अभियान में भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने खुफिया जानकारी के आधार पर एक पाकिस्तानी नाव को पकड़ा गया है। इसमें चालक दल के 6 सदस्य सवार थे। इनके पास से लगभग 480 करोड़ रुपये मूल्य के नशीले पदार्थ पकड़े गए। संयुक्त अभियान में पोरबंदर से लगभग 350 किलोमीटर दूर अरब सागर में की गई कार्रवाई में पाकिस्तानी नाव को पकड़ा गया। ऑपरेशन में आईसीजी, एनसीबी और एटीएस गुजरात के बीच अच्छे कॉर्डिनेशन के कारण ये नाव पकड़ी जा सकी।

खुफिया इनपुट के आधार पर की गई कार्रवाई

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को विशिष्ट खुफिया इनपुट के बाद रणनीति बनाकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इसके तहत जहाजों को अरब सागर में तैनात किया गया। ICG ने अपने डोर्नियर विमान को संभावित क्षेत्रों में नाव को स्कैन करने और उसका पता लगाने का काम भी सौंपा। क्षेत्र में गहन खोज के बाद आईसीजी जहाज, एनसीबी और एटीएस गुजरात की टीमों के साथ उस स्थान पर पहुंचा गया, जहां अंधेरे में नाव संदिग्ध रूप से घूम रही थी। 

जांच में 80 किलो नशीली दवाएं जब्त

आईसीजी जहाजों द्वारा चुनौती दिए जाने पर नाव ने टालमटोल करना शुरू कर दिया। तब  आईसीजी जहाजों द्वारा चतुराई से पीछा किया गया और रुकने के लिए मजबूर किया गया। बोर्डिंग टीम प्रारंभिक जांच के लिए तुरंत जहाज पर चढ़ गई। वहां देखा तो 6 चालक दल सदस्य मौजूद थे। संयुक्त बोर्डिंग टीम द्वारा जांच के दौरान लगभग 80 किलोग्राम नशीली दवाएं पकड़ी गईं, जिनका मूल्य 480 करोड़ रुपए है।

जब्त का पोरबंदर लाया जा रहा पाकिस्तानियों को

नाव को चालक दल सहित पकड़ लिया गया है और आगे की जांच के लिए पोरबंदर लाया जा रहा है। पिछले तीन वर्षों में एटीएस गुजरात और एनसीबी के साथ संयुक्त रूप से आईसीजी द्वारा की गई यह 10वीं गिरफ्तारी है। इसमें कुल 3135 करोड़ रुपये मूल्य का 517 किलोग्राम नशीले पदार्थ जब्त किया जा चुका है।

(इनपुट: ANI)

Latest World News