A
Hindi News विदेश एशिया चीनी स्वामित्व वाली इंडोनेशियाई भट्टी में हुआ भयंकर विस्फोट, 13 लोगों की दर्दनाक मौत

चीनी स्वामित्व वाली इंडोनेशियाई भट्टी में हुआ भयंकर विस्फोट, 13 लोगों की दर्दनाक मौत

इंडोनेशिया के एक निकेल संयंत्र में भयानक विस्फोट हो जाने से 13 लोगों की मौत हो गई है। यह भट्टी चीनी स्वामित्व वाली बताई जा रही है। विस्फोट इतना अधिक खतरनाक था कि आसपास की इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं।

चीनी स्वामित्व वाली इंडोनेशियाई भट्टी में विस्फोट के बाद राहत शिविरों में ठहरे लोग। - India TV Hindi Image Source : AP चीनी स्वामित्व वाली इंडोनेशियाई भट्टी में विस्फोट के बाद राहत शिविरों में ठहरे लोग।
इंडोनेशिया में चीन के स्वामित्व वाली एक भट्टी में भीषण विस्फोट हो जाने से 13 लोगों की मौत हो गई है। यह हादसा इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर चीनी स्वामित्व वाले निकेल संयंत्र में रविवार को एक धातु गलाने वाली भट्टी में हुआ। भीषण विस्फोट के बाद कम से कम 13 कर्मचारियों की इस दौरान मौत हो गयी। जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस और कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
 
इंडोनेशिया में निकेल गलाने वाले संयंत्रों में होने वाली घातक दुर्घटनाओं के मद्देनजर यह ताजा घटना है। यह चीन के महत्वाकांक्षी अंतरराष्ट्रीय विकास कार्यक्रम का हिस्सा है जिसे 'बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव' के नाम से जाना जाता है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वैश्विक स्तर पर बैटरी के उत्पादन में निकेल एक प्रमुख घटक है। सेंट्रल सुलावेसी के पुलिस प्रमुख अगस नुगरोहो ने कहा कि भट्ठी की मरम्मत के दौरान अचानक विस्फोट होने से कम से कम पांच चीनी और आठ इंडोनेशियाई श्रमिकों की मौत हो गई।

विस्फोट स्थल के पास की इमारतें क्षतिग्रस्त

नुगरोहो ने कहा कि यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसने भट्ठी को ध्वस्त कर दिया और संयंत्र की इमारत की बगल की दीवारों के कुछ हिस्सों को क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि लगभग 38 श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। नुगरोहो ने कहा कि अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या कंपनी की लापरवाही के कारण यह मौतें हुईं। कंपनी के एक प्रवक्ता डेडी कुर्नियावान ने कहा, ‘‘ हम इस घटना के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं और हम दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’ ​ (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News