A
Hindi News विदेश एशिया अबू धाबी हिंदू मंदिर: पहले ही दिन दर्शन के लिए उमड़े 65 हजार से ज्यादा भक्त, देखें वीडियो

अबू धाबी हिंदू मंदिर: पहले ही दिन दर्शन के लिए उमड़े 65 हजार से ज्यादा भक्त, देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 फरवरी को अबू धाबी के इस पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था। मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल राहबा के पास 27 एकड़ क्षेत्र में लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

Abu Dhabi Hindu Temple- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अबू धाबी के हिंदू मंदिर में पहले ही दिन दर्शन के लिए उमड़े 65 हजार से ज्यादा भक्त

अबू धाबी: फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था। यह मंदिर अभी तक आम भक्तों के लिए नहीं खोला गया था। रविवार 3 मार्च को मंदिर के द्वार आम भक्तों के लिए खोल दिए गए। पहले दिन ही मंदिर में दर्शन करने के लिए 65 हजार से ज्यादा भक्त उमड़ पड़े। इस दौरान सुबह की पाली में लगभग 40 हजार भक्त तो शाम को 25 हजार से भी ज्यादा लोग मंदिर परिसर में आये।

भक्तों ने शांतिपूर्वक किए दर्शन

अबू धाबी मंदिर में आये के भक्त ने कहा, “हजारों लोगों के बीच मैंने ऐसा अद्भुत क्रम कभी नहीं देखा। मुझे चिंता थी कि मुझे घंटों इंतजार करना पड़ेगा और मैं शांति से दर्शन नहीं कर पाऊंगा, लेकिन हमने अद्भुत दर्शन किए और बेहद संतुष्ट हुए। सभी BAPS स्वयंसेवकों और मंदिर कर्मचारियों को सलाम।” वहीं लंदन की प्रवीणा शाह ने बीएपीएस हिंदू मंदिर, अबू धाबी की अपनी पहली यात्रा का अनुभव बताते हुए कहा, “मैं विकलांग हूं और हजारों आगंतुकों के बावजूद कर्मचारियों द्वारा दी गई देखभाल उल्लेखनीय थी। मैं लोगों की भीड़ को शांतिपूर्वक एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में ले जाते हुए देख सकता था।''

मैंने सोचा था कि मैं लोगों की भीड़ में खो जाऊंगा- भक्त

वहीं केरल के बालचंद्र ने कहा, “मैंने सोचा था कि मैं लोगों की भीड़ में खो जाऊंगा, लेकिन मैं इस बात से आश्चर्यचकित था कि यात्रा का प्रबंधन कितनी अच्छी तरह से किया गया था। मैं शांतिपूर्वक दर्शन का आनंद लेने में सक्षम था, अपनी अगली यात्रा तक इंतजार नहीं कर सकता। नेहा और पंकज, जो 40 वर्षों से दुबई में रह रहे हैं ने कहा, “हम इस पल का इंतजार कर रहे थे, और मंदिर हमारी सभी उम्मीदों से बढ़कर है। यह एक सच्चा आश्चर्य है। हम धन्य महसूस करते हैं क्योंकि अब हमारे पास आकर प्रार्थना करने और आध्यात्मिकता को महसूस करने के लिए एक जगह है।”

रविवार से आम भक्तों के लिए खुला मंदिर 

साधु ब्रम्हविहरिदास ने जनता के लिए उद्घाटन रविवार के ऐतिहासिक महत्व को दर्शाते हुए कहा, "हम नई बस सेवाओं और इस दिन को वास्तविकता बनाने में उनके सर्वांगीण समर्थन के लिए संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं और स्थानीय अधिकारियों के प्रति बहुत आभारी हैं।" मैं उन तीर्थयात्रियों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो अपनी यात्रा के दौरान इतने धैर्यवान और समझदार थे। यह मंदिर आध्यात्मिकता के प्रतीक और सद्भाव के प्रतीक के रूप में काम करेगा, जो सभी पृष्ठभूमि और विश्वासों के लोगों को एक साथ लाएगा।”

 

Latest World News