A
Hindi News विदेश एशिया 5 साल बाद दक्षिण कोरिया और जापान के बीच होने जा रही ये अहम वार्ता, किम जोंग ने बनाई पैनी नजर

5 साल बाद दक्षिण कोरिया और जापान के बीच होने जा रही ये अहम वार्ता, किम जोंग ने बनाई पैनी नजर

साउथ कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश जापान के साथ मिलकर अहम वार्ता करने जा रहा है। यह वार्ता करीब 5 साल बाद होने जा रही है। इसमें जापान व दक्षिण कोरिया के राजनयिक और रक्षा अधिकारी पांच साल में पहली बार अगले सप्ताह संयुक्त वार्ता करेंगे।

जापान और साउथ कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष- India TV Hindi Image Source : AP जापान और साउथ कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष

साउथ कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश जापान के साथ मिलकर अहम वार्ता करने जा रहा है। यह वार्ता करीब 5 साल बाद होने जा रही है। इसमें जापान व दक्षिण कोरिया के राजनयिक और रक्षा अधिकारी पांच साल में पहली बार अगले सप्ताह संयुक्त वार्ता करेंगे। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि, सोल में सोमवार को होने वाली महानिदेशक स्तर की नीति परामर्श बैठक दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बीच होगी। दोनों नेता विवादों से घिरे संबंधों को सुधारने पर जोर देंगे। यह बैठक पिछले महीने शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत होने के बाद हो रही है।

दक्षिण कोरिया का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय में एशिया और प्रशांत मामलों के महानिदेशक सेओ मिन-जंग और रक्षा मंत्रालय में अंतर्राष्ट्रीय नीति के उप महानिदेशक वू क्यूंग-सियोक करेंगे। उनके जापानी समकक्ष एशियाई और महासागरीय मामलों के महानिदेशक ताकेहिरो फुनाकोशी और रक्षा नीति ब्यूरो के उप महानिदेशक अत्सुशी एंडो हैं। सत्र के दौरान, दोनों पक्ष आम हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर एशिया और कोरियाई प्रायद्वीप में सुरक्षा स्थिति, उनकी संबंधित रक्षा और सुरक्षा नीतियां और द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग की दिशा शामिल हैं।

किम जोंग चौकन्ने

दोनों देशों के नेताओं ने पिछले महीने टोक्यो में शिखर सम्मेलन में विभिन्न सरकारी संवाद चैनलों को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की, जो 1910-45 से कोरियाई प्रायद्वीप के जापान के उपनिवेशीकरण से उपजे विवादों के कारण तनावपूर्ण संबंधों के बीच निलंबित हो गए थे। संयुक्त परामर्श बैठक पहली बार 1998 में हुई थी। दोनों पक्षों ने आखिरी बार मार्च 2018 में टोक्यो में 11वां सत्र आयोजित किया था। अब 5 साल बाद फिर यह बैठक होने जा रही है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की इस बैठक पर पैनी नजर है।

Latest World News