A
Hindi News विदेश एशिया हमास के बाद अब दूसरे मोर्चे पर हिजबुल्ला से भिड़ा इजराइल, लेबनान में बने ठिकानों पर रातभर किए हमले

हमास के बाद अब दूसरे मोर्चे पर हिजबुल्ला से भिड़ा इजराइल, लेबनान में बने ठिकानों पर रातभर किए हमले

इजराइल आतंकी संगठन ​हमास की कमर तोड़ने के लिए गाजा बॉर्डर पर लगातार हमले कर रहा है। इसी बीच हिजबुल्ला के हमलों के जवाब में इजराइल ने दूसरा मोर्चा भी खोल दिया है। इजराइल ने लेबनान स्थित हिजबुल्ला के ठिकानों पर रातभर हमले किए।

इजराइल ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर किए जोरदार हमले।- India TV Hindi Image Source : ANI इजराइल ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर किए जोरदार हमले।

Israel Hezbollah: आतंकी संगठन हमास के इजराइल पर कायराना हमले के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों पर जोरदार हमले किए। लेकिन हमास संगठन के सहयोगी लेबनान के आतंकी संगठन ने भी इजराइल पर हमले किए। इसके जवाब में इजराइल ने दूसरा मोर्चा भी खोल दिया है। अब वह हमास के साथ ही लेबनान स्थिति आतंकी संगठन हिजबुल्ला के ठिकानों पर भी जोरदार हमले कर रहा है। लेबनान की ओर से रुक-रुक कर किए जा रहे हिज्बुल्ला संगठन के हमले पर जोरदार पलटवार किया है। इजराइल की सेना ने कहा है कि वह हिज्बुल्ला आतंकियों के ठिकानों को निशाना बना रहा है।

इजरायली सेना ने मंगलवार तड़के एक बयान में कहा कि इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्ला के आतंकवादी ठिकानों पर रातभर हमले किए। इसमें कहा गया बयान में कहा गया है कि इजरायली सेना लेबनानी क्षेत्र में आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के सैन्य ठिकानों पर हमला कर रही है। इजरायल-लेबनान सीमा पर झड़पों में लेबनानी पक्ष के लगभग 10 लोग मारे गए हैं।

इजरायल-लेबनान बॉर्डर से हजारों लोगों को निकाला

हमास के सहयोगी और ईरान सपोर्टर लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव और बढ़ने की आशंका बढ़ रही है। झड़पों के बाद इजरायली अधिकारियों ने इजरायल-लेबनान सीमा के पार करीब 28 जगहों से हजारों लोगों को निकालना शुरू कर दिया। वहीं इजराइल ने रातभर हिजबुल्ला संगठन के ठिकानों पर प्रहार किया।

ईरान ने इजराइल को दी थी ये धमकी

इससे पहले, ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने शनिवार को इजरायल से गाजा पर अपने हमले रोकने की अपील की थी। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर हिजबुल्ला लड़ाई में शामिल हुआ तो युद्ध पश्चिमी एशिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है तथा इससे इजरायल को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

हिजबुल्ला के पास हैं डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें 

इजराइल के हिजबुल्ला के ठिकानो पर हमले के बीच अनुमान है कि हिजबुल्ला के पास लगभग डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें हैं। इनमें ऐसी मिसाइलें भी शामिल हैं, जो इजरायल में कहीं भी मार कर सकती हैं। समूह के पास हजारों लड़ाकों के साथ विभिन्न प्रकार के सैन्य ड्रोन भी हैं। शुक्रवार को हिजबुल्ला ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सीमा पर चार इजरायली ठिकानों पर कई रॉकेट दागे थे।

 

Latest World News