A
Hindi News विदेश एशिया UAE के बाद कतर पहुंचे पीएम मोदी, राजधानी दोहा में अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से हुई अहम चर्चा

UAE के बाद कतर पहुंचे पीएम मोदी, राजधानी दोहा में अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से हुई अहम चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई विजिट के बाद कतर के दौरे पर पहुंचे। यहां कतर के विदेश मंत्री ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी और दोहा के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात हुई। इजराइल हमास जंग और मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर से पीएम मोदी की मुलाकात काफी अहम है।

UAE के बाद कतर पहुंचे पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : ANI UAE के बाद कतर पहुंचे पीएम मोदी

PM Modi Qatar Visit: प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की दो दिन की यात्रा के बाद बुधवार देर शाम कतर पहुंचे। उन्होंने राजधानी दोहा में कतर के प्रधानमंत्री के साथ कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक में अहम चर्चा की। बुधवार शाम अबू धाबी में हिंदू मंदिर का भव्य उद्घाटन करने के बाद वे यूएई से कतर पहुंचे। पिछले दिनों कतर में मौत की सजा मिलने के बाद सजा माफी और 8 भारतीयों के वापस सकुशल भारत पहुंचने की खबरों के बाद पीएम मोदी की यह यात्रा काफी अहम है। पीएम मोदी ने भारतीयों की वापसी के लिए निरंतर प्रयास किए थे। 

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की यह दूसरी कतर यात्रा

पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी बार कतर की यात्रा पर हैं। इससे पहले वे 2016 में उन्होंने कतर का दौरा किया था। कतर के अमीर के साथ बैठक के बाद पीएम मोदी ने 'एक्स' पर पोस्ट में कहा कि 
प्रधानमंत्री अल थानी के साथ बातचीत शानदार रही। हमने भारत और कतर के बीच मैत्री को और मजबूत बनाने पर चर्चा की। इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी की कतर के प्रधानमंत्री के साथ बेहद सफल वार्ता हुई।

कारोबार, निवेश और वित्त के मुद्दों पर बैठक में हुई चर्चा

इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि राजधानी दोहा में कतर के प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री अल थानी के साथ पीएम मोदी की कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इसमें व्यापार और निवेश, ऊर्जा, वित्त जैसे मुद्दे शामिल थे। इससे पहले दोहा पहुंचे पीएम मोदी का हवाई अड्डे पर कतर के विदेश मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने स्वागत किया।

पीएम मोदी के सम्मान में रात्रिभोज

अपनी दो दिवसीय यात्रा में पीएम मोदी कतर के प्रधानमंत्री की ओर अपने सम्मान में आयोजित रात्रि भोज में शामिल हुए। गुरुवार को वह कतर के अमीर शेख तामीम बिन हमाद अल थानी से मुलाकात कर उनके साथ तमाम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

Latest World News