A
Hindi News विदेश एशिया भारतीय विद्यार्थियों के लिए अमेरिका ने जारी किया रिकॉर्ड वीजा, इतने लाख छात्रों को मिली खुशखबरी

भारतीय विद्यार्थियों के लिए अमेरिका ने जारी किया रिकॉर्ड वीजा, इतने लाख छात्रों को मिली खुशखबरी

अमेरिका ने भारतीय छात्रों के लिए दुनिया के अन्य देशों की तुलना में रिकॉर्ड वीजा जारी करने का दावा किया है। भारत में अमेरिकी राजदूत गार्सेटी का कहना है कि अमेरिका जाने वाला हर पांचवां छात्र भारतीय है। अभी तक 1.25 लाख से अधिक भारतीय छात्रों को वीजा जारी किया जा चुका है, जो कि रिकॉर्ड है।

अमेरिकी वीजा (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिकी वीजा (प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय छात्रों के लिए अमेरिका ने रिकॉर्ड वीजा जारी करने का दावा किया है। दूतावास से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में अमेरिकी दूतावास ने 1,25,000से अधिक विद्यार्थी वीजा जारी किये हैं जो रिकार्ड ब्रेकिंग है। भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा कि 2022 में हर पांच अमेरिकी विद्यार्थी वीजा में एक भारत में जारी किया गया जो दुनिया भारतीय भारतीय जनसंख्या के अनुपात से अधिक है। अमेरिकी दूतावास ने बुधवार को देशभर में वार्षिक विद्यार्थी वीजा दिवस मनाया जिसके दौरान दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबइ में वाणिज्य दूतावासों में 3500 भारतीय विद्यार्थी वीजा आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया।

गार्सेटी ने कहा, ‘‘ दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक भारतीय अमेरिका आते हैं। 2022 में हर पांच विद्यार्थी वीजा में एक यहां भारत में जारी किया जो दुनिया में भारतीय जनसंख्या के अनुपात से अधिक है। भारतीयों ने न केवल अमेरिका में शिक्षार्जन किया है बल्कि दशकों तक अपनी प्रतिभा भी दिखायी है। अपने इतिहास में विद्यार्थियों के लिए हम सबसे अधिक वीजा आवेदनों पर कार्रवाई कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन पहले की तुलना में इस साल विद्यार्थियों के लिए और वीजा संबंधी कार्यक्रम करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ आगामी सप्ताहों में हम जुलाई और अगस्त के लिए हजारों वीजा आवेदनों संबंधी कार्यक्रम जारी करेंगे।

दुनिया के कुल विद्यार्थियों के मुकाबले अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या 21 फीसद से अधिक

’’ दूतावास से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में अमेरिकी दूतावास ने 1,25,000से अधिक विद्यार्थी वीजा जारी किये हैं जो रिकार्ड ब्रेकिंग है। 2022 में भारतीयों को दुनिया में सर्वाधिक एचएंड एल रोजगार वीजा (65 प्रतिशत) और एफ 1 विद्यार्थी वीजा (17.5 प्रतिशत) जारी किये गये। पिछले साल 12लाख से अधिक लोगों ने अमेरिका की यात्रा की थी जो अमेरिका में पहुंचने वाले सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय आंगुतकों समूहों में एक है। भारतीय विद्यार्थी अमेरिका में कुल अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के 21 फीसद से अधिक हैं। अकादमिक वर्ष 2021-22 के दौरान करीब दो लाख भारतीय अमेरिका में अध्ययन कर रहे हैं। (पीटीआइ)

Latest World News