A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका के लापता सैनिक का चल गया पता, उत्तर कोरिया ने इस वजह से कई रखा है हिरासत में

अमेरिका के लापता सैनिक का चल गया पता, उत्तर कोरिया ने इस वजह से कई रखा है हिरासत में

उत्तर कोरिया ने सीमा में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में एक अमेरिकी सैनिक को हिरासत में लिया है। उत्तर कोरिया ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि अमेरिकी सैनिक उत्तर कोरिया के जेल में है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के निर्देश पर उसे कड़ी सुरक्षा निगरानी में रखा गया है।

किम जोंग उन, उत्तर कोरिया के तानाशाह।- India TV Hindi Image Source : AP किम जोंग उन, उत्तर कोरिया के तानाशाह।

वर्षों से लापता चल रहे अमेरिकी सैनिक का आखिरकार पता चल गया है। अमेरिका के कट्टर दुश्मन उत्तर कोरिया ने खुद यूएस के लापता सैनिक का पता बताया है। उत्तर कोरिया ने बुधवार को पहली बार आधिकारिक रूप से पुष्टि की कि उसने पिछले महीने उसके देश में घुसने वाले एक अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग को हिरासत में लिया था। उत्तर कोरिया ने अपने प्रचार प्रभाग के माध्यम से एक बयान जारी कर बताया कि उक्त सैनिक ने संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना की है। हालांकि, जिस बयान का हवाला दिया गया है उसका सत्यापन नहीं हो सका है। एक विशेषज्ञ ने उत्तर कोरिया के घोषणा को ‘‘100 प्रतिशत उसका प्रचार’’ करार दिया। इस बात की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है कि ट्रैविस किंग ने वास्तव में अपने गृह देश के बारे में कोई टिप्पणी की थी।

उत्तर कोरिया ने बुधवार को दावा किया कि पिछले महीने भारी सुरक्षा व्यवस्था वाली सीमा को पार कर उत्तर कोरिया में प्रवेश करने वाले अमेरिकी सैनिक ने अपने देश के समाज की असमानता और उसकी सेना में नस्ली भेदभाव से निराश होकर ऐसा किया था। दक्षिण कोरिया में तैनात ट्रैविस किंग 18 जुलाई को एक सीमावर्ती गांव के दौरे के दौरान उत्तर कोरिया में घुस गए थे। वह लगभग पांच वर्षों में उत्तर कोरिया में हिरासत में लिए जाने वाले पहले अमेरिकी बन गए। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने संबंधित उत्तर कोरियाई अधिकारियों की जांच का हवाला देते हुए बताया कि किंग ने उन्हें बताया कि उन्होंने उत्तर कोरिया में प्रवेश करने का फैसला किया क्योंकि ‘‘उनके मन में अमेरिकी सेना के भीतर अमानवीय दुर्व्यवहार और नस्ली भेदभाव के विरुद्ध भावनाएं थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि किंग ने उत्तर कोरिया या किसी तीसरे देश में शरण लेने की इच्छा भी व्यक्त की और कहा कि वह ‘‘अमेरिकी समाज में मौजूद असमानता से निराश हैं।’

अवैध रूप से उत्तर कोरिया में घुसने का आरोप

रिपोर्ट में कहा गया है कि किंग के ‘‘अवैध’’ रूप से सीमा प्रवेश के मामले में जांच जारी रहेगी। हालांकि उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया में आई किंग की टिप्पणियों की प्रामाणिकता की पुष्टि करना संभव नहीं है। अमेरिका, दक्षिण कोरिया और अन्य ने उत्तर कोरिया पर विदेशी बंदियों से राजनयिक छूट छीनने का आरोप लगाया है। कुछ विदेशी बंदियों ने अपनी रिहाई के बाद कहा कि उत्तर कोरिया की हिरासत में रहते हुए उनके अपराध की घोषणा दबाव के तहत की गई थी। अमेरिकी रक्षा विभाग की एक अधिकारी ने मामले की संवेदनशीलता के कारण नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अमेरिका के पास किंग के बारे में उत्तर कोरिया के दावों को सत्यापित करने का कोई तरीका नहीं है। अधिकारी ने कहा कि पेंटागन किंग को अमेरिका वापस लाने के लिए सभी उपलब्ध माध्यमों के जरिए काम कर रहा है। वर्जीनिया स्थित कंसल्टेंसी एलएमआई की विशेषज्ञ और पूर्व सीआईए विश्लेषक सू किम ने कहा, ‘‘यह वास्तव में शत प्रतिशत उत्तर कोरिया का दुष्प्रचार है।

उत्तर कोरिया के हाथों में फंसा अमेरिका का किंग

उत्तर कोरिया में कैद अमेरिकी नागरिक के तौर पर किंग को यह पता नहीं है कि (उत्तर कोरिया की ओर से) उनकी कहानी को कैसे पेश किया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक किंग की रिहाई का सवाल है तो उनकी किस्मत अब उत्तर कोरिया के हाथों में है। शायद उत्तर कोरिया का शासन अमेरिका से वित्तीय रियायतों के बदले किंग के जीवन का सौदा करने की कोशिश करेगा। अधिक संभावना है कि बातचीत आसान नहीं होगी और शर्तें उत्तर कोरिया द्वारा तय की जाएंगी।’’ सैनिक के परिवार ने कहा कि उनकी मां क्लॉडाइन गेट्स ने उत्तर कोरिया से अपील की है कि उनके बेटे के साथ मानवीय व्यवहार किया जाए। उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री किम सोन ग्योंग ने अमेरिका को ‘‘बुराइयों का साम्राज्य’’ बताते हुए कहा कि पहले अमेरिकी मानवाधिकार मुद्दे से निपटा जाएगा। किंग (23) उत्तर कोरिया की संभावित आक्रामकता के मुकाबले के लिए दक्षिण कोरिया में तैनात लगभग 28,000 अमेरिकी सैनिकों का हिस्सा थे। (एपी)

यह भी पढ़ें

विदेश मंत्री जयशंकर से मिला अमेरिकी संसदीय प्रतिनिधिमंडल, वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में India-US निभाएंगे बड़ा रोल

नवाज शरीफ की वतन वापसी का सपना नहीं होगा पूरा, जानें क्यों पाकिस्तान नहीं आ पाएंगे पूर्व पीएम

Latest World News