A
Hindi News विदेश एशिया कोरोना से मौतों के बीच चीन ने 3 साल बाद शुरू कर दी हाई स्पीड रेल, जिनिपंग के फैसले से लोग हैरान

कोरोना से मौतों के बीच चीन ने 3 साल बाद शुरू कर दी हाई स्पीड रेल, जिनिपंग के फैसले से लोग हैरान

चीन की हाई स्पीड रेलवे सेवा करीब 3 वर्ष बाद फिर से शुरू होने जा रही है। इससे चीनी यात्रियों ने राहत की सांस ली है। आपको बता दें कि चीन ने कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण हाई स्पीड रेल सेवा को बंद कर दिया था।

चीन की हाई स्पीड रेल- India TV Hindi Image Source : AP चीन की हाई स्पीड रेल

China's High Speed Railway: चीन की हाई स्पीड रेलवे सेवा करीब 3 वर्ष बाद फिर से शुरू होने जा रही है। इससे चीनी यात्रियों ने राहत की सांस ली है। आपको बता दें कि चीन ने कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण हाई स्पीड रेल सेवा को बंद कर दिया था। अब रविवार को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर) और मुख्य भूमि को जोड़ने वाली हाई-स्पीड रेलवे सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह 7:03 बजे, एक हाई-स्पीड ट्रेन हांगकांग वेस्ट कॉव्लून स्टेशन से शेन्जेन के लिए रवाना हुई।

चीन ने हाई स्पीड रेलवे को ऐसे वक्त में शुरू किया है, जब चीन में कोविड के कारण मौतों का कहर बरप रहा है। बावजूद चीन ने इस दौरान सभी प्रतिबंधों को एक के बाद एक करके हटाने की राह पर है। जियांग्जी प्रांत के एक छात्र लियाओ जून ने कहा, आज का दिन याद रखने वाला होगा। एचकेएसएआर और मुख्य भूमि के बीच समग्र कनेक्टिविटी के लिए हाई-स्पीड रेल सेवाओं की बहाली का बहुत महत्व है। शेन्जेन उत्तर रेलवे स्टेशन पर, हाई-स्पीड ट्रेनों को दक्षिण से हांगकांग की यात्रा के लिए फिर से शुरू किया गया। शेन्जेन में काम करने वाले कई हांगकांग वासियों ने सेवा को वीकेंड के दौरान घर वापस जाने के लिए एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प पाया।

चाइना रेलवे ग्वांगझू ग्रुप ने कहा कि यह सेवा बहाली के प्रारंभिक चरण में ग्वांगझू और शेन्जेन के स्टेशनों से हांगकांग वेस्ट कॉव्लून स्टेशन तक चलने वाली दैनिक आधार पर औसतन 38.5 जोड़ी हाई-स्पीड ट्रेनों की व्यवस्था करेगा। ग्रुप ने कहा कि यह भविष्य में ऑपरेटिंग प्लान का अनुकूलन करेगा और क्रॉस बॉर्डर हाई-स्पीड रेल सेवाओं की व्यवस्थित रिकवरी को बढ़ावा देगा। लंबे समय बाद हाई स्पीड रेल सेवा शुरू होने से चीनी यात्री राहत की सांस ले रहे हैं।

 

Latest World News