A
Hindi News विदेश एशिया भारत-मालदीव में तनाव के बीच राष्ट्रपति मुइज्जू को प्रधानमंत्री मोदी ने ईद-उल-फितर की बधाई, कही ये बात

भारत-मालदीव में तनाव के बीच राष्ट्रपति मुइज्जू को प्रधानमंत्री मोदी ने ईद-उल-फितर की बधाई, कही ये बात

चीन समर्थक नेता कहे जाने वाले मुइज्जू ने पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कहा था कि वह भारतीय सैनिकों को देश से बाहर निकालने का अपना चुनावी वादा पूरा करेंगे। मुइज्जू की इस घोषणा के बाद भारत और मालदीव के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

पीएम मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मो. मुइज्जू।- India TV Hindi Image Source : AP पीएम मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मो. मुइज्जू।

 मालेः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और मालदीव के बीच चल रहे तनाव के बीच बुधवार को मोहम्मद मुइज्जू को ईद की बधाई दी है। पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति डॉक्टर मोहम्मद मुइज्जू, वहां की सरकार और देशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई दी और दोनों देशों के बीच पुराने समय से चले आ रहे सांस्कृतिक व सभ्यतागत संबंधों का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "हम पारंपरिक उत्साह के साथ ईद-उल-फितर मना रहे हैं, ऐसे में दुनिया भर के लोग करुणा, भाईचारे और एकजुटता के उन मूल्यों को याद कर रहे हैं, जो एक शांतिपूर्ण व समावेशी दुनिया के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, जिसकी हम सभी इच्छा रखते हैं।

" भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति डॉ.मोहम्मद मुइज्जू, सरकार और मालदीव गणराज्य के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।" प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में पुराने समय से चले आ रहे भारत और मालदीव के साझा सांस्कृतिक व सभ्यतागत संबंधों पर भी प्रकाश डाला। चीन समर्थक नेता कहे जाने वाले मुइज्जू ने पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कहा था कि वह भारतीय सैनिकों को देश से बाहर निकालने का अपना चुनावी वादा पूरा करेंगे। मुइज्जू की इस घोषणा के बाद भारत और मालदीव के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

मुइज्जू हैं चीन के प्रेमी

भारत और मालदीव के पारंपरिक रिश्ते रहे हैं, लेकिन मो. मुइज्जू चीन के प्रेमी माने जाते हैं। वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के प्रति अधिक झुकाव रखते हैं। मुइज्जू ने राष्ट्रपति बनते ही भारतीय सैनिकों को मालदीव से हटाने का भारत पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं, मालदीव ने बतौर राष्ट्रपति परंपरा तोड़कर सबसे पहले चीन की यात्रा की। ऐसे में भारत के साथ मालदीव के रिश्ते खराब होते चले गए।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

यूक्रेन युद्ध में शांति के लिए स्विट्जरलैंड में तैयार हुआ अंतरराष्ट्रीय मंच, जून में जुटेंगे ये देश

भारत पर कर रहे थे शक, लेकिन रिपोर्ट आई तो पता चला चीन ने कनाडा में किया था ये काम, PM जस्टिन ट्रूडो के उड़ गए होश

Latest World News