A
Hindi News विदेश एशिया Bangladesh: अंधेरे में क्यों डूब गया बांग्लादेश? बाजार से लेकर रेस्त्रां तक में मोमबत्ती जलाकर किया गया काम, यहां देखिए तस्वीरें

Bangladesh: अंधेरे में क्यों डूब गया बांग्लादेश? बाजार से लेकर रेस्त्रां तक में मोमबत्ती जलाकर किया गया काम, यहां देखिए तस्वीरें

Power Crisis in Bangladesh: बांग्लादेश के हालिया प्रभावशाली आर्थिक विकास को बिजली की कमी से खतरा है क्योंकि सरकार ने डीजल से चलने वाले सभी बिजली संयंत्रों के संचालन को निलंबित कर दिया है ताकि आयात पर होने वाले खर्च में कमी लाई जा सके।

Power Crisis in Bangladesh- India TV Hindi Image Source : AP Power Crisis in Bangladesh

Highlights

  • बांग्लादेश में खड़ा हुआ बिजली संकट
  • लोगों को अंधेरे में करना पड़ा काम
  • रेस्त्रां और दुकानों पर जलीं मोमबत्तियां

Power Crisis in Bangladesh: बांग्लादेश के राष्ट्रीय बिजली ग्रिड में खराबी के कारण देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को बिजली आपूर्ति ठप रही। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। राजधानी ढाका के बाजारों में दुकानदारों ने मोमबत्तियां जलाईं और रेस्तरां में भोजन करने वालों ने मोमबत्तियों की रोशनी में तैयार खाना खाया। 

Image Source : APPower Crisis in Bangladesh

सरकारी बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि देश के पूर्वी हिस्से में विद्युत वितरण में समस्या आई है। बिजली विभाग के प्रवक्ता शमीम हसन ने कहा कि ढाका और अन्य बड़े शहरों में सभी बिजली संयंत्र ठप हो गए, जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

Image Source : APPower Crisis in Bangladesh

उन्होंने कहा कि इंजीनियर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि खराबी कहां और क्यों हुई और बिजली आपूर्ति को बहाल करने में घंटों का समय लग सकता है। 

बांग्लादेश के हालिया प्रभावशाली आर्थिक विकास को बिजली की कमी से खतरा है क्योंकि सरकार ने डीजल से चलने वाले सभी बिजली संयंत्रों के संचालन को निलंबित कर दिया है ताकि आयात पर होने वाले खर्च में कमी लाई जा सके। 

Image Source : APPower Crisis in Bangladesh

डीजल से चलने वाले बिजली संयंत्रों का बांग्लादेश के बिजली उत्पादन में लगभग छह प्रतिशत योगदान है, इसलिए उनके बंद होने से उत्पादन में 1500 मेगावाट तक की कटौती होती है।

Image Source : APPower Crisis in Bangladesh

इस महीने की शुरुआत में, बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फारुक हसन ने कहा था कि स्थिति इतनी गंभीर है कि कपड़ा कारखानों में अब दिन में लगभग चार से 10 घंटे बिजली नहीं आती है।

Latest World News