A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में बड़ा ट्रेन हादसा, नवाबशाह के पास पटरी से उतरी हजारा एक्सप्रेस की बोगियां; 30 लोगों की मौत और 100 घायल

पाकिस्तान में बड़ा ट्रेन हादसा, नवाबशाह के पास पटरी से उतरी हजारा एक्सप्रेस की बोगियां; 30 लोगों की मौत और 100 घायल

पाकिस्तान में भीषण ट्रेन हादसा हुआ है। पाकि स्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित सहारा रेलवे स्टेशन के पास रावलपिंडी जाने वाली हजारा एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 100 लोग घायल हो गए हैं। अब तक इसमें 30 लोगों की मौत होने की खबर है।

पाकिस्तान में ट्रेन हादसे की फोटो (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान में ट्रेन हादसे की फोटो (फाइल)

पाकिस्तान में बड़े ट्रेन हादसे की खबर सामने आ रही है। शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित सहारा रेलवे स्टेशन के पास रविवार को रावलपिंडी जाने वाली हजारा एक्सप्रेस की लगभग 10 बोगियां पटरी से उतर जाने से कम से कम 30 यात्रियों की मौत हो गई और 100 अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान में ट्रेन दुर्घटनाएं असामान्य नहीं हैं, क्योंकि कई घटनाओं ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है और कई अन्य घायल हो गए हैं, लेकिन अधिकारी ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उपाय करने में विफल रहते हैं। प्रभावितों को नवाबशाह के पीपुल्स मेडिकल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, अधिक लोगों के घायल होने की आशंका है। अधिकारियों का कहना है कि पटरी से उतरने के पीछे का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है।

रेलवे मंडल अधीक्षक सुक्कुर महमूदुर रहमान ने पुष्टि की कि ट्रेन दुर्घटना में 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी प्राप्त की जा रही है। पुलिस ने कहा कि प्रभावित बोगियों से यात्रियों को निकालने के लिए बचाव प्रयास फिलहाल किए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन के अनुसार, दुर्घटना के बाद आसपास के अस्पतालों में आपातकाल लागू कर दिया गया है। रहमान ने कहा कि राहत गतिविधियों को चलाने के लिए एक ट्रेन लोको शेड रोहरी से घटना स्थल पर पहुंच रही है।

दुर्घटना के बाद कई रूटों पर ट्रेन संचालन रोका गया

पाकिस्तान में जहां, ट्रेन हादसा हुआ है। वहां साइट तक मदद पहुंचने में कम से कम तीन घंटे लगेंगे। जियो न्यूज के अनुसार, "दुर्घटना के कारण अप ट्रैक पर यातायात निलंबित कर दिया गया है। इस साल मार्च में एक लोकोमोटिव - कराची से हेवेलियन की जाते वक्त गंभीर दुर्घटना से बच गया था, जब रेलवे अधिकारियों ने जंग लगी ट्रेन को पटरी पर रख दिया था। सौभाग्य से, किसी को चोट नहीं आई। ताजा दुर्घटना कराची से सियालकोट जा रही अल्लामा इकबाल एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतरने के ठीक एक दिन बाद हुई, लेकिन किसी को चोट नहीं आई। ट्रेनों से जुड़ी दुर्घटनाओं के मामले में पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद ख़राब है। पिछले एक दशक में, देश में कई घातक ट्रेन दुर्घटनाएँ देखी गई हैं, और पिछले कुछ वर्षों में उनकी आवृत्ति में वृद्धि हुई है।

Latest World News