A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान के लिए काल बना कल का दिन, दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में 59 लोगों की मौत

पाकिस्तान के लिए काल बना कल का दिन, दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में 59 लोगों की मौत

पाकिस्तान के लिए कल का दिन हादसों से भरा रहा। कल दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में रविवार को 17 छात्रों समेत 59 लोगों की मौत हो गई।

बलूचिस्तान भयानक बस हादसा- India TV Hindi Image Source : AP बलूचिस्तान भयानक बस हादसा

पाकिस्तान के लिए कल का दिन हादसों से भरा रहा। कल दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में रविवार को 17 छात्रों समेत 59 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पहली घटना में, बलूचिस्तान प्रांत में एक यात्री बस के पुल के खंभे से टकराकर खाई में गिर जाने से 42 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक दूसरी घटना में, उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में झील में नौका पलट जाने से एक मदरसे के कम से कम 17 छात्रों की मौत हो गई। 

खाई में गिरी मौत की बस
लासबेला के सहायक आयुक्त हमजा अंजुम ने बताया कि एक बस कम से कम 48 यात्रियों को लेकर प्रांतीय राजधानी क्वेटा से सिंध प्रांत की राजधानी कराची जा रही थी। यह बस पुल पर खंभे से टकरा गई और खाई में गिरने के बाद उसमें आग लग गई। अंजुम ने बताया, “बस लासबेला के पास “यू-टर्न” लेते समय एक पुल के खंभे से टकराकर खाई में गिर गई तथा उसमें आग लग गई।” अंजुम ने बताया कि अब तक घटनास्थल से 42 शव बरामद किए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि एक बच्चे और एक महिला सहित केवल तीन लोगों को बचाया जा सका। 

अभी और बढ़ सकती है मृतकों की संख्या
अधिकारी ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घायलों की स्थिति गंभीर है। अधिकारी ने बताया, ‘‘हादसे के समय बस में कुल 48 यात्री सवार थे।’’ उन्होंने बताया कि शवों को पहचानना मुश्किल है और इसलिए मृतकों की पहचान के लिए डीएनए जांच की जाएगी। गृह मंत्री राणा सन्नाउल्लाह ने हादसे पर शोक व्यक्त किया और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई। 

टांडा डैम झील में नाव पलटने से 17 की मौत
वहीं एक दूसरी घटना में, उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में झील में नाव पलट जाने से एक मदरसे के कम से कम 17 छात्रों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहाट जिले में टांडा डैम झील में नौका पलटने की घटना तब हुई जब मदरसा मीरबाश खेल के छात्र घूमने निकले थे। अधिकारियों ने कहा कि बचावकर्मियों ने 17 शव बरामद किए हैं। कोहाट के उपायुक्त फुरकान अशरफ ने कहा कि नाव में 30 लोग सवार थे और उनमें से अधिकतर बच्चे थे। इनमें सात और 14 साल के बीच की उम्र के छात्र थे। पाकिस्तानी सेना की बचाव टीम भी घटनास्थल पर पहुंची, जहां रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खां ने स्थानीय प्रशासन को प्रभावित परिवारों को आपात राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया। 

ये भी पढ़ें-

कर्ज में डूबे पाकिस्तान में सोमवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल और ऑफिस, ये है बड़ी वजह

कंगाल पाकिस्तान को बड़ा झटका, 35 रुपए प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, भारत से इतने गुना ज्यादा है कीमत

Latest World News