A
Hindi News विदेश एशिया China Action On Russia: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीन की बड़ी कार्रवाई, रूसी एयरलाइन के इन विमानों पर लगाया बैन

China Action On Russia: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीन की बड़ी कार्रवाई, रूसी एयरलाइन के इन विमानों पर लगाया बैन

China Action On Russia: चीन ने रूसी एयरलाइन के विदेशी स्वामित्व वाले विमानों पर बैन लगा दिया है। यानी रूसी एयरलाइन के विदेशी स्वामित्व वाले विमान चीन के हवाई क्षेत्र से नहीं उड़ सकेंगे।

chinese president xi jinping- India TV Hindi Image Source : AP/FILE chinese president xi jinping  

Highlights

  • रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीन की बड़ी कार्रवाई
  • रूसी एयरलाइन के विदेशी स्वामित्व वाले विमानों पर बैन लगाया
  • रूसी एयरलाइन के विदेशी स्वामित्व वाले विमान चीन के हवाई क्षेत्र से नहीं उड़ सकेंगे

China Action On Russia: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच चीन ने रूस पर बड़ी कार्रवाई की है। चीन ने रूसी एयरलाइन के विदेशी स्वामित्व वाले विमानों पर बैन लगा दिया है। यानी रूसी एयरलाइन के विदेशी स्वामित्व वाले विमान चीन के हवाई क्षेत्र से नहीं उड़ सकेंगे। 

रूसी समाचार एजेंसी आरबीके के मुताबिक, यूरोपीय संघ ने फरवरी में रूसी वाहकों को विमानों की बिक्री या पट्टे पर दिए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके जवाब में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्च में इन विमानों के दोबारा रजिस्ट्रेशन को मंजूरी दे दी थी।

चीन ने पिछले महीने मांगी थी जानकारी

इसके बाद से ये अटकलें लगने लगी थीं कि विदेशी मालिकों को उनके अरबों डॉलर के विमान वापस नहीं मिल पाएंगे। आरबीके के मुताबिक, चीन के विमानन नियामक ने पिछले महीने सभी विदेशी विमानन कंपनियों को स्वामित्व की जानकारी देने और अन्य विवरण देने को कहा था। 

उसने बताया था कि जो रूसी एयरलाइन अपने विमानों का विदेशों में रजिस्ट्रेशन खत्म करने संबंधी डॉक्यूमेंट नहीं दे सकीं, उन्हें चीन के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने से रोक दिया गया है। 

हालांकि चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने इस संबंध में तुरंत कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है और ना ही इस खबर की पुष्टि की है। (इनपुट: एजेंसी)  

Latest World News