A
Hindi News विदेश एशिया कोविड में बढ़ोतरी के बीच चीन के श्मशान में भारी भीड़, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

कोविड में बढ़ोतरी के बीच चीन के श्मशान में भारी भीड़, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

अस्पतालों और श्मशान घाटों की रिपोर्ट आने के बाद चीन को WHO और अमेरिका के आरोपों का सामना करना पड़ा है कि वह अपने वर्तमान प्रकोप की गंभीरता को नहीं दिखा रहा है।

चीन के श्मशान में भीड़- India TV Hindi Image Source : ANI चीन के श्मशान में भीड़

चीन में कोरोना वायरस से हालात बेहद गंभीर हैं, लेकिन चीन की सरकार इसे मानने को तैयार नहीं है। अब सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन के श्मशान गृहों में भारी भीड़ जुट रही है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है, जिसके चलते श्मशान गृहों पर लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

कई चीनी शहरों में सैटेलाइट से ली गई तस्वीरें दिखाती हैं कि श्मशान और अंतिम संस्कार की जगहों पर काफी भीड़ है। लोग लाइन लगाए खड़े हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत में सैटेलाइट मैक्सर की ओर से ली गई तस्वीरें बीजिंग के बाहरी इलाके में एक अंतिम संस्कार की जगह दिखाती है। इसके साथ ही कुनमिंग, नानजिंग, चेंग्दू, तांगशान और हुजो में श्मशान घाटों के बाहर इंतजार कर रहे वाहनों की कतारें देखी जा सकती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर अपने सख्त जीरो-कोविड नीति को हटा दिया है, जिसके कारण पिछले करीब तीन साल से नागरिक कड़े नियंत्रण में रहने को मजबूर थे। चीनी सरकार ने पिछले महीने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के मद्देनजर अपनी कठोर जीरो-कोविड नीति में ढील दे दी थी।

7 दिसंबर से अब तक केवल 37 मौतें दर्ज

इस बीच, पाबंदियों में ढील देने के बाद से चीन के आधिकारिक कोविड-19 मौतों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से कम बनी हुई है। 7 दिसंबर से अब तक केवल 37 मौतें दर्ज की गई हैं। अस्पतालों और श्मशान घाटों की रिपोर्ट आने के बाद चीन को WHO और अमेरिका के आरोपों का सामना करना पड़ा है कि वह अपने वर्तमान प्रकोप की गंभीरता का कम दिखा रहा है। शीर्ष वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीजिंग से विस्फोटक प्रसार के बारे में अधिक डेटा शेयर करने का आग्रह किया है।

Image Source : File Photoचीन में कोरोना का प्रकोप

'चीन में जीवन के जोखिम के बारे में चिंतित है WHO'

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, WHO के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने पिछले सप्ताह जिनेवा में एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "हम चीन से अस्पताल में भर्ती होने और मौतों पर अधिक तेजी से, नियमित, विश्वसनीय डेटा के साथ-साथ अधिक व्यापक, रीयल-टाइम वायरल सीक्वेंसिंग के लिए लगातार पूछ रहे हैं।" उन्होंने कहा, "डब्ल्यूएचओ चीन में जीवन के जोखिम के बारे में चिंतित है और अस्पताल में भर्ती होने, गंभीर बीमारी और मृत्यु से बचाने के लिए बूस्टर डोज सहित टीकाकरण के महत्व को दोहरा रहा है।"

Latest World News