A
Hindi News विदेश एशिया चीन ला रहा अजीबोगरीब कानून, पसंद न आने वाली पोशाक पर चीनी सरकार लगाएगी प्रतिबंध!

चीन ला रहा अजीबोगरीब कानून, पसंद न आने वाली पोशाक पर चीनी सरकार लगाएगी प्रतिबंध!

चीन ऐसा अजीबोगरीब कानून लेकर आ रहा है, जिससे अपनी पसंद की कोई भी पोशाक पहनना मुश्किल हो जाएगा। दरअसली, चीनी सरकार जिस ड्रेस को पसंद न करे उस पोशाक को पहनने वालों पर कार्रवाई कर सकती है। इस आशय का एक कानून लाने की कवायदें चल रही है।

चीन ला रहा अजीबोगरीब कानून- India TV Hindi Image Source : FILE चीन ला रहा अजीबोगरीब कानून

China News: चीन के अंदरखाने में क्या हो रहा है, कोई नहीं समझ सकता। चीन को यदि रहस्यमयी देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा। जानकारी के अनुसार चीन एक ऐसा अजीबोगरीब लॉ लेकर आ रहा है, जहां देश की 'भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले' कपड़ों को चीन में गैरकानूनी घोषित किया जा सकता है। इसके तहत ठेस पहुंचाने वाले लोगों को जेल या फिर जुर्माने की सजा पर विचार हो रहा है। 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार देश की विधायिका की स्थायी समिति ने हाल ही में कानून में संशोधन का एक मसौदा जारी किया है। इसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही हैं। प्रस्तावित कानून में कहा गया है कि ड्रेस यानी पोशाक या भाषण सहित कई तरह के व्यवहार पर रोक लगाई लगाई जाएगी, जो आम चीनी लोगों की भावनाओं के अनुरूप नहीं हैं और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं। 

जेल या फिर जुर्माने की सजा का होगा प्रावधान

इस मामले में हालांकि सांसदों ने अभी तक यह नहीं स्पष्ट नहीं किया कि नए नियमों के आ जाने के बाद किस प्रकार के कपड़ों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। साथ ही भावनाओं को ठेस पहुंचाने की मंशा से ऐसा करने वालों को कितना दंड मिलेगा? या फिर कितना आर्थिक दंड लगेगा? बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस कानून को लागू किए जाने के बाद, जो लोग अपनी पोशाक के जरिये चीन की भावनाओं को ठेस पहुंचाते पकड़े जाएंगे, उन्हें 15 दिनों तक न्यायिक हिरासत में रखा जा सकता है।साथ ही भारतीय मुद्रा में 5687 रुपए यानी 5 हजार युआन तक का आर्थिक दंड लगाया जा सकता है।

पहले भी हो चुका है ऐसा

ऐसा पहली बार नहीं, इससे पहले भी पिछले साल शंघाई के पास सूजौ नाम के शहर में पुलिस ने एक महिला को उसकी ड्रेस के कारण हिरासत में ले लिया था। दरअसल, उस आरोपी महिला ने सार्वजनिक स्थल पर किमोनो पहन रखा था। दरअसल, किमोनो, जापान की राष्ट्रीय पोशाक है। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापान की कार्रवाइयों को लेकर चीन का जापान के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा है। ऐसे में चीन जापान को दुश्मन मानता है और दुश्मन देश की पोशाक यदि चीन में पहनी जाती है तो चीन उस पर ऐतराज करता है।

Latest World News