A
Hindi News विदेश एशिया अंतरिक्ष मिशन में अमेरिका को चैलेंज दे रहा चीन, आम लोगों को कराएगा स्पेस की सैर, चांद पर पहुंचने की भी जल्दी

अंतरिक्ष मिशन में अमेरिका को चैलेंज दे रहा चीन, आम लोगों को कराएगा स्पेस की सैर, चांद पर पहुंचने की भी जल्दी

चीन ने अपने नए अंतरिक्ष मिशन की घोषणा की है। एक कॉमन मैन को अब चीन तियांगोंग स्‍पेस स्टेशन के चालक दल के मिशन के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष की सैर कराएगा।

अंतरिक्ष मिशन में अमेरिका को चैलेंज दे रहा चीन, आम लोगों को कराएगा स्पेस की सैर, चांद पर पहुंचने की - India TV Hindi Image Source : AP अंतरिक्ष मिशन में अमेरिका को चैलेंज दे रहा चीन, आम लोगों को कराएगा स्पेस की सैर, चांद पर पहुंचने की भी जल्दी

China-America Space News: अमेरिका और चीन के बीच में वर्चस्व की जंग चल रही है। लेकिन अब जमीन के साथ ही 'अंतरिक्ष' में भी अमेरिका को चीन चुनौती दे रहा है। चीन ने अपने नए अंतरिक्ष मिशन की घोषणा की है। एक कॉमन मैन को अब चीन तियांगोंग स्‍पेस स्टेशन  के चालक दल के मिशन के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष की सैर कराएगा। 

चीनी मीडिया का कहना है कि यह चीन की तीसरी पीढ़ी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उड़ान का पहला मौका होगा। साथ ही किसी भी चीन के आम व्यक्ति के लिए ​धरती से अं​तरिक्ष की उड़ान भरने का यह प्रथम अवसर होगा। इससे पहले अंतरिक्ष में भेजे गए सभी चीनी अंतरिक्ष यात्री पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) का हिस्सा रहे हैं।

अंतरिक्षयान में जाएंगे चीन के 3 'कॉमनमैन'

चीन की स्‍पेस एजेंसी के अनुसार "पेलोड एक्‍सपर्ट गुई हाईचाओ बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स में प्रोफेसर हैं। वही, मंगलवार को उड़ान भरने वाले अंतरिक्ष यान में पेलोड के ऑन-ऑर्बिट संचालन के लिए अहम जिम्मे​दारी निभाएंगे। फिर मिशन के कमांडर जिंग हैपेंग और झू यांग्झू भी अंतरिक्ष जाने वाले दो सदस्य हैं।

मंगलवार को उड़ान भरेगा यान, 2029 तक चांद पर जाने की तैयारी

अंतरिक्ष यान मंगलवार को सुबह 9.31 बजे उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से उड़ान भरेगा। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निर्देश पर चीन की 'स्‍पेस ड्रीम' की योजनाओं को तेज कर दिया गया है। यही नहीं 2029 तक चीन इंसानों को चंद्रमा पर भी भेजने की होड़ में है। वह अंतरिक्ष के क्षेत्र में रूस और अमेरिका को टक्कर देना चाहता है। 

Latest World News