A
Hindi News विदेश एशिया रेप की बढ़ती वारदातों से चिंता में है चीन, अब किंडरगार्टन के बच्चों को देगा यौन शिक्षा

रेप की बढ़ती वारदातों से चिंता में है चीन, अब किंडरगार्टन के बच्चों को देगा यौन शिक्षा

पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के क्यूझोउ के एक अस्पताल के डॉक्टर चेन वेई ने कहा कि यौन शिक्षा स्कूली शिक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा है। स्कूलों में व्यापक यौन शिक्षा के लिए किंडरगार्टन बेहद महत्वपूर्ण वक्त है।

रेप की बढ़ती वारदातों से चिंता में है चीन, अब किंडरगार्टन के बच्चों को देगा यौन शिक्षा- India TV Hindi Image Source : FILE रेप की बढ़ती वारदातों से चिंता में है चीन, अब किंडरगार्टन के बच्चों को देगा यौन शिक्षा

China News: चीन में रेप के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इन घटनाओं से चीन टेंशन में है। वह बच्चों के लिए यौन शिक्षा शुरू करना चाहता है। यही कारण है कि चीन में बच्चों के लिए यौन शिक्षा शुरू करने का एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है। हालांकि इस प्रस्ताव पर तीखे मतभेछ उभर रहे हैं। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यौन शिक्षा चीन के कानूनों का सम्मान करती है। उनका दावा है कि प्राकृतिक विज्ञान और चीनी सामाजिक मूल्य, पश्चिमी विचारधारा और मूल्यों पर आधारित शिक्षा के मॉडल को तोड़ देंगे। हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो छोटे बच्चों को यौन शिक्षा देने के खिलाफ हैं। उनका मानना है कि इससे बच्चों पर मनोवैज्ञानिक असर पड़ेगा।

संसद में मंजूरी के लिए व्रस्तुत होगा प्रस्ताव

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स से बात करते हुए पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के क्यूझोउ के एक अस्पताल के डॉक्टर चेन वेई ने कहा कि यौन शिक्षा स्कूली शिक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा है। स्कूलों में व्यापक यौन शिक्षा के लिए किंडरगार्टन बेहद महत्वपूर्ण वक्त है। चेन वेई चीन की राष्ट्रीय विधायिका, 14वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के उपाध्यक्ष हैं। उन्होंने ही किंडरगार्टन से यौन शिक्षा प्रदान करने और चीनी संस्कृति के लिए उपयुक्त पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने को लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है।

क्या है चीन में यौन शिक्षा का मकसद

मानना है कि बड़े पैमाने पर यौन शिक्षा युवाओं की सोच को विकसित करेगी। इससे उनके स्वास्थ्य और सम्मान को सुनिश्चित किया जा सकेगा। चेन का दावा है कि युवाओं को व्यापक यौन शिक्षा देने से पहली बार इंटरकोर्स को लेकर जागरूकता आएगी। यही नहीं, चेन का मानना है कि इससे जन्म नियंत्रण उपायों को लेकर भी जागरूकता आएगी और उनका इस्तेमाल बढ़ेगा।

चीन में तेजी से बढ़ रहीं रेप की घटनाएं

सुप्रीम पीपुल्स प्रोक्यूरेटोरेट के हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन में पिछले पांच साल में कुल 131,000 लोगों पर रेप और बाल उत्पीड़न सहित नाबालिगों के यौन उत्पीड़न के लिए मुकदमा चलाया गया है। एक चीनी गैर सरकारी संगठन के प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ 2021 में बच्चों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के 223 मामले दर्ज किए गए, जिसमें 569 से अधिक पीड़ित शामिल थे। 

Also Read:

'यूपी में बुलडोजर चलता रहेगा, माफिया पनपेगा तो मिट्टी में मिला देंगे', योगी सरकार के मंत्री असीम अरूण का बयान

जंग के एक साल में लगे 10 हजार से ज्यादा प्रतिबंध, फिर भी ताकत के साथ खड़ा है रूस, जानिए कैसे?

गिरती GDP से चिंतित चीन को दुनिया से जंग का खतरा! रक्षा बजट बढ़ाने को हुआ मजबूर

Latest World News