A
Hindi News विदेश एशिया चीन की मैग्लेव ट्रेन के नाम रफ्तार का नया रिकॉर्ड, जानिए कितनी स्पीड कर ली हासिल?

चीन की मैग्लेव ट्रेन के नाम रफ्तार का नया रिकॉर्ड, जानिए कितनी स्पीड कर ली हासिल?

चीन की मैग्लेव ट्रेन ने कमाल कर दिया है। इस ट्रेन ने रफ्तार का एक नया रिकॉर्ड बना डाला है। इसकी गति इतनी ज्यादा है कि आप जानकार ताज्जुब करने लगेंगे। जानिए इस ट्रेन ने कितनी स्पीड हासिल कर ली है।

चीन की मैग्लेव ट्रेन- India TV Hindi Image Source : FILE चीन की मैग्लेव ट्रेन

China Maglev train: दुनिया के कई देश ट्रेनों की स्पीढ बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। कई बुलेट ट्रेनें 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल रही हैं। इनमें जापान और चीन की बुलेट ट्रेनें शामिल हैं। हालांकि अब इतनी गति भी नाकाफी लग रही है, लिहाजा ट्रेनों की गति को और बढ़ाए जाने पर काम हो रहा है। इसी बीच चीन की एक ट्रेन ने रफ्तार का नया रिकॉर्ड बना डाला है। चीन की यह ट्रेन 'मैग्लेव ट्रेन' है। इसने अब तक की सबसे तेज ट्रेन की रफ्तार का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। यह ट्रेन अब 400 या 500 किलोमीटर प्रतिघंटे ही नहीं, बल्कि इससे भी कहीं अधिक तेज स्पीड से चलने का रिकॉर्ड बना चुकी है। जानिए कितनी स्पीड हासिल कर ली,

हवाई जहाज की गति को भी पार करने का है लक्ष्य

चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (सीएएसआईसी) ने चीन की नई मैग्लेव ट्रेन के बारे में बताया है कि उसकी मैग्लेव ट्रेन ने अक्टूबर 2023 में परीक्षण के दौरान 387 मील प्रति घंटे यानी 623 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रेकॉर्ड गति हासिल की। यह स्पीड सुपरकंडक्टिंग मैग्लेव वाहनों के लिए एक नया मील का पत्थर स्थापित करती है। सीएएसआईसी ने एक ऐसी ट्रेन बनाने की अपनी इच्छा व्यक्त की है जो इससे तीन गुना से भी अधिक तेज हो, इसका लक्ष्य हवाई जहाज की गति को पार करना है।

1 हजार किमी की गति बनाए रखने का लक्ष्य

सीएएसआईसी की तीसरी अकादमी ने परीक्षण को महत्वपूर्ण सफलता बताया है। इससे पहले उच्च तापमान सुपरकंडक्टिंग मैग्लेव तकनीक का एक समान परीक्षण 380 मीटर ट्रैक पर 145 मील प्रतिघंटे यानी 234 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच गया था। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षण के अगले चरण में सीएएसआईसी ने ट्रैक को 37 मील 60 किलोमीटर तक बढ़ाने और ट्रेन को 621 मील प्रति घंटे यानी 1000 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति तक बढ़ाने की योजना बनाई है। इससे मैग्लेव ट्रेन अधिकांश यात्री जेटों की तुलना में तेज हो जाएगी, जो आमतौर पर 925 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ान भरते हैं।

Latest World News