A
Hindi News विदेश एशिया चीन के विदेश मंत्री बीमार, दो सप्ताह से नहीं दिखे! आसियान की बैठक में अब कौन लेगा हिस्सा?

चीन के विदेश मंत्री बीमार, दो सप्ताह से नहीं दिखे! आसियान की बैठक में अब कौन लेगा हिस्सा?

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने विदेश मंत्री छिन कांग की बीमारी के बारे में ज्यादा विवरण नहीं दिया। चीनी विदेश मंत्री को पिछले दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है।

चीन के विदेश मंत्री छिन कांग बीमार- India TV Hindi Image Source : FILE चीन के विदेश मंत्री छिन कांग बीमार

China News: चीन के विदेश मंत्री बीमार हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें पिछले करीब दो सप्ताह सार्वजनिक रूप से कहीं देखा नहीं गया है। ऐसे में एशियाई देशों के संगठन 'आसियान' की आगामी बैठक में वे हिस्सा नहीं ले पाएंगे। जानकारी के अनुसार अब उनकी जगह सत्तारूढ़ पार्टी के सीनियर लीडर वांग यी 'आसियान' की बैठक के लिए भेजा जाएगा। आसियान की यह दो​ दिनी बैठक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में इस सप्ताह आयोजित की जाएगी। चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने विदेश मंत्री छिन कांग की बीमारी के बारे में ज्यादा विवरण नहीं दिया। चीनी विदेश मंत्री को पिछले दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। प्रवक्ता ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री छिन कांग बीमारी के कारण आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।’ विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, छिन कांग की आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति 25 जून को बीजिंग में श्रीलंकाई विदेश मंत्री अली साबरी के साथ बैठक में थी।

वांग यी करेंगे बैठकों में चीन का प्रतिनिधित्व

प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व विदेश मंत्री और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के केंद्रीय आयोग के वर्तमान प्रमुख वांग यी गुरुवार और शुक्रवार को होने वाली बैठकों में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस बयान से चर्चा में आए थे वांग यी

वांग यी ने पिछले सप्ताह यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया था कि पश्चिमी देशों के लोग चीनी, कोरियाई और जापानी के बीच अंतर करने में असमर्थ हैं। उन्होंने बेहद अलग समाज और राजनीति वाले तीन देशों में नस्लीय और सांस्कृतिक समानता के आधार पर एकजुटता की हिमायत की थी।

Latest World News