A
Hindi News विदेश एशिया तवांग झड़प के बाद चीन के सीक्रेट प्लान का खुलासा, LAC के पास लड़ाकू विमानों को किया तैनात

तवांग झड़प के बाद चीन के सीक्रेट प्लान का खुलासा, LAC के पास लड़ाकू विमानों को किया तैनात

चीन की इस हरकत की सैटेलाइट तस्वीरें भी सामने आई है। सैटेलाइट तस्वीरों में LAC के पास चीन की गतिविधियां साफ दिखाई पड़ रही हैं। चीन ने बांगदा एयरबेस पर सोरिंग ड्रैगन ड्रोन तैनात किया है।

सैटेलाइट तस्वीरें- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी सैटेलाइट तस्वीरें

नई दिल्ली: तवांग में झड़प के बाद चीन ने नॉर्थ-ईस्ट बॉर्डर के पास अपनी एक्टिविटी बढ़ा दी है। नॉर्थ-ईस्ट बॉर्डर से सटे एयरबेस पर चीन ने अपने लड़ाकू विमानों और ड्रोन की संख्या में इजाफा कर दिया है। सैटेलाइट इमेज से चीन की हरकतों का पता चला है। इसके मुताबिक चीन ने अपने तीन एयरबेस को एक्टिवेट कर दिया है। 

बांगदा एयरबेस पर ड्रोन की तैनाती

चीन की इस हरकत की सैटेलाइट तस्वीरें भी सामने आई है। सैटेलाइट तस्वीरों में LAC के पास चीन की गतिविधियां साफ दिखाई पड़ रही हैं। चीन ने बांगदा एयरबेस पर सोरिंग ड्रैगन ड्रोन तैनात किया है। बांगदा एयरबेस अरुणाचल सीमा से महज 150 किमी. दूर है। तिब्बत के शिगात्से पीस एयरपोर्ट पर भी चीन के 10 एयरक्राफ्ट और 7 ड्रोन तैनात किए हैं। उधर ल्हासा गोंगर एयरपोर्ट पर भी चीन अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। ल्हासा से शीगत्से करीब 220 किमी दूर है. तिब्बत का यह पांचवां एयरपोर्ट है। 

3 एयरबेस को पूरी तरह एक्टिवेट किया

सैटेलाइट तस्वीरों से यह साफ है कि चीन ने अपने 3 एयरबेस को पूरी तरह एक्टिवेट कर दिया है। LAC पर चीन की गतिविधियां उस वक्त बढ़ी हैं जब भारतीय वायुसेना ने अरुणाचल में बड़ा युद्धाभ्यास किया। इसके बाद चीन बौखलाहट में बॉर्डर एरिया पर फाइटर जेट और ड्रोन तैनात कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश में जुटा है।

9 दिसंबर को तवांग में हुई थी झड़प

बता दें कि 9 दिंसबर को तवांग में चीनी सैनिक सेना के एक पोस्ट पर कब्जा करने की नीयत से भारतीय सीमा में दाखिल हुए थे। लेकिन भारतीय सैनिकों की जांबाजी के आगे वे टिक नहीं पाए और उल्टे पांव उन्हें भागना पड़ा। दोनों सेनाओं के बीच हुई हाथापाई में दोनों तरफ के कुछ सैनिक घायल हुए थे।

Latest World News