A
Hindi News विदेश एशिया चीन में आया 6.2 तीव्रता का भयानक भूकंप, मौतों का बढ़ रहा आंकड़ा, देखें तबाही की तस्वीरें

चीन में आया 6.2 तीव्रता का भयानक भूकंप, मौतों का बढ़ रहा आंकड़ा, देखें तबाही की तस्वीरें

चीन में भयानक भूकंप से कई लोगों की मौतें हुई हैं। पहले 95 मौतों की खबर आई। फिर 100 के करीब, फिर 111 और अब 116 लोगों की मौत की खबर है। मौतों का यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। 6.2 तीव्रता के भूकंप से सड़कें टूट गईं और भारी तबाही की तस्वीरें सामने आई हैं।

चीन में भयानक भूकंप से...- India TV Hindi Image Source : AP चीन में भयानक भूकंप से तबाही, कई मौतें, दहशत में लोग, राहत बचाव कार्य जारी

Earthquake In China: चीन में जोरदार भूकंप आया है। भूकंप से भारी तबाही हुई है। सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को बताया कि उत्तर-पश्चिमी चीन के ठंडे और पहाड़ी इलाके में सोमवार आधी रात को आए भूकंप में कम से कम 116 लोगों की मौत हो गई। इस भूकंप की तीव्रता 6.2 बताई जा रही है। इस भूकंप से गांसु और किंघई प्रांत में काफी नुकसान हुआ है। वहीं, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सर्च एंड रेस्क्यू कार्य में युद्ध स्तर पर काम करने की अपील की है।

Image Source : APचीन में भयानक भूकंप से तबाही, कई मौतें, दहशत में लोग, राहत बचाव कार्य जारी

Image Source : Apचीन में भयानक भूकंप से तबाही, कई मौतें, दहशत में लोग, राहत बचाव कार्य जारी

500 से ज्यादा लोग घायल, सड़कें टूटीं, बिजली और टेलिफोन लाइनें ध्वस्त

गांसु और पड़ोसी किंघई प्रांतों में खोज और बचाव अभियान चल रहा है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप में 500 से अधिक लोग घायल हो गए, घर और सड़कें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं और बिजली और संचार लाइनें ठप हो गईं।

Image Source : APउत्तर-पूर्व में गांसु प्रांतीय राजधानी लान्झू सहित आसपास के अधिकांश क्षेत्र में भूकंप महसूस किया गया।

जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था केंद्र

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र ने कहा कि गांसु में सोमवार आधी रात से ठीक पहले 10 किलोमीटर (छह मील) की अपेक्षाकृत उथली गहराई पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने तीव्रता 5.9 मापी।

Image Source : AP4 हजार दमकलकर्मी जुटे हैं बचाव कार्य में

Image Source : APभूकंप से गांसु और किंघई प्रांत में काफी नुकसान हुआ है।

100 किलोमीटर के दायरे में महसूस हुअए झटके

भूकंप के केंद्र से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) उत्तर-पूर्व में गांसु प्रांतीय राजधानी लान्झू सहित आसपास के अधिकांश क्षेत्र में भूकंप महसूस किया गया। लान्झू विश्वविद्यालय के एक छात्र द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में छात्रों को छात्रावास की इमारत से बाहर निकलते और अपने पजामे के ऊपर लंबे जैकेट के साथ बाहर खड़े देखा गया।

Image Source : APचीन में भयानक भूकंप से तबाही, कई मौतें, दहशत में लोग, राहत बचाव कार्य जारी

4 हजार दमकलकर्मी जुटे हैं बचाव कार्य में

बचाव कार्य में कम से कम 4,000 अग्निशामक, सैनिक और पुलिस अधिकारी भेजे गए। वहीं और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वेस्टर्न थिएटर ने अपने काम को निर्देशित करने के लिए एक कमांड पोस्ट की स्थापना की।

Image Source : APगांसु और पड़ोसी किंघई प्रांतों में खोज और बचाव अभियान चल रहा है।

पश्चिमी चीन के पहाड़ी क्षेत्र में पिछले सितंबर में भी आया था भूकंप

पश्चिमी चीन के पहाड़ी क्षेत्र में भूकंप आना कुछ हद तक आम है, जो तिब्बती पठार के पूर्वी किनारे तक फैला हुआ है। पिछले साल सितंबर में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें कम से कम 74 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली थी। इस भूकंप ने चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन को हिला दिया था। प्रांतीय राजधानी चेंगदू में भूस्खलन हुआ और इमारतें हिल गईं। ये वो इलाका था, जहां 21 मिलियन निवासी सीओवीआईडी ​​​​-19 लॉकडाउन के तहत थे।

Latest World News